×

और भड़केगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जानिए क्यों 

और भड़केगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जानिए क्यों 

- Advertisement -

नई दिल्ली। कर्नाटक चुनाव के चलते 19 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम न बढ़ाने से तेल कंपनियों का मार्जिन घट गया है। इसकी भरपाई के लिए कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमत अगले कुछ दिनों के भीतर प्रति लीटर 4 से साढ़े 4 रुपए तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं। अभी तक पेट्रोल केवल 69 पैसे महंगा हुआ है, जबकि डीजल की कीमतों में 86 पैसे का इजाफा हुआ है। 
बाजार के जानकारों का मानना है कि अगर आने वाले दिनों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर को छू जाएं तो भी कोई हैरत नहीं होनी चाहिए। सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों को रोजना बाजार की समीक्षा कर दाम बढ़ाने के अधिकार दिए हैं। इसी के तहत कंपनियों ने कर्नाटक चुनाव खत्म होने के बाद से लगातार तीन बार दाम बढ़ाए हैं। सूत्रों ने बताया कि अगले कुछ दिन दाम और बढ़ेंगे और माह के आखिर तक दाम में कुल 4 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 75.32 रुपये प्रति लीटर बिका जो पांच साल में लगभग सर्वाधिक है। डीजल की कीमत में इस सप्ताह अब तक 86 पैसे की तेजी आई है और दिल्ली में गुरुवार को यह प्रति लीटर 66.79 रुपये हो गया।
सूत्रों ने यह भी बताया कि तेल कंपनियों को आने वाले सप्ताह में पेट्रोल की खुदरा कीमत प्रति लीटर 3.5-4 रुपये और डीजल 4-4.55 रुपये तक बढ़ाने की जरूरत है, तभी वे 2.7 रुपये लीटर का ग्रॉस मार्केटिंग मार्जिन हासिल कर पाएंगी।’ इस बढ़ोतरी का अनुमान रुपये डॉलर की विनिमय दर स्थिर रहने के अनुमान पर आधारित है। पिछले सप्ताह आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा था कि वाहन ईंधन का नेट मार्केटिंग मार्जिन 31 पैसे प्रति लीटर के निचले स्तर पर है क्योंकि 24 अप्रैल के बाद कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है