Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

चीफ जस्टिस सूर्य कांत के सम्मान में फुल कोर्ट रेफरेंस

चीफ जस्टिस सूर्य कांत के सम्मान में फुल कोर्ट रेफरेंस

- Advertisement -

शिमला। हाईकोर्ट (High Court) के मुख्य न्यायाधीश सूर्य कांत को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का न्यायाधीश नियुक्त किए जाने पर उनके सम्मान में फुल कोर्ट रेफरेंस (Full Court Reference) का आयोजन किया गया। न्यायाधीश सूर्य कांत ने 5 अक्तूबर 2018 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार संभाला था। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश कुरियन जोसफ, हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एके गोयल, सेवानिवृत्त न्यायाधीश कुलदीप सिंह, सेवानिवृत्त न्यायाधीश वीके शर्मा, हाईकोर्ट में तैनात रजिस्ट्रार, स्टाफ व प्रदेश हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सदस्य उपस्थित थे। इस मौके पर प्रदेश सरकार के महाधिवक्ता अशोक शर्मा, प्रदेश हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के प्रधान राजीव जीवन, हिमाचल प्रदेश बार काउंसिल के चेयरमैन रमाकांत शर्मा और असिस्टेंट सोलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया राजेश कुमार ने न्यायाधीश सूर्य कांत के कार्य की सराहना की।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी की जीत पर भी शांता चिंतित, उन्हें कहां लगा लोकतंत्र हार गया-जाने

न्यायाधीश सूर्या कांत का जन्म 10 फरवरी 1962 को हिसार जिला में मध्य वर्गीय परिवार में हुआ। प्रारंभिक पढ़ाई उन्होंने गांव के ही स्कूल से की और वर्ष 1984 में महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक से विधि की डिग्री हासिल की। 1984 में वह जिला न्यायालय हिसार में वकालत शुरू की और वर्ष 1985 से चंडीगढ़ में वकालत शुरू की। न्यायाधीश सूर्या कांत संविधान, सेवा संबंध मामले और सिविल मामलों में माहिर हैं। 7 जुलाई 2000 को उन्हें हियाणा का महाधिवक्ता तैनात किया गया और मार्च 2001 में इन्हें वरिष्ठ अधिवक्ता बनाया गया। वर्ष 2011 में इन्होंने विधि में स्नातकोत्तर डिग्री प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की। 9 जनवरी 2004 को इन्हें पंजाब एवं हरियाणा का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

जस्टिस धर्म चंद चौधरी ने संभाला पदभार

हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश धर्म चंद चौधरी ने आज मुख्य न्यायाधीश कार्यालय का चार्ज संभाला। मुख्य न्यायाधीश सूर्य कांत के सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति होने के पश्चात उन्हें कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। 10 मई, 1983 में हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में बतौर अधिवक्ता काम शुरू किया। हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष और सचिव
के रूप में पद संभाला। वर्ष 1993-94 और 1994-95 के दौरान उपाध्यक्ष और हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने। वह हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के वकील भी रहे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है