गरबा है फुल बॉडी एक्सरसाइज, पतली कमर के लिए जरूर करें ट्राई

गरबा याददाश्त को बनाता है बेहतर

गरबा है फुल बॉडी एक्सरसाइज, पतली कमर के लिए जरूर करें ट्राई

- Advertisement -

नवरात्र यानी मां दुर्गा का त्योहार चल रहा है और इन दिनों में दो चीजें सबसे खास होती हैं एक को मां की पूजा और दूसरा गरबा। जी हां गरबा नवरात्र के दिनों में बड़े ही उत्साह से किया जाता है। हालांकि ये गरबा गुजरात की खासियत है लेकिन जरूरी नहीं कि ये वहीं किया जाए। देश के कोने-कोने में लोग नवरात्र के दिनों में गरबे का आनंद उठाते हैं। गरबा है ही इतना स्पेशल कि कोई इसे करने से खुद को नहीं रोक पाता है।

गरबा करने से मां तो खुश होती हैं साथ ही ये हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गरबा से फुल बॉडी एक्सरसाइज होती है और आप अपने वजन भी कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गरबा करने से आपको क्या फायदा होता है …

अगर आपकी कमर का घेरा ज्यादा है और आपको चाहिए पतली कमर तो आपके लिए गरबा सबसे बेहतर एक्सरसाइज होगी। इसे करने से कई मूव ऐसे होते हैं जो आपकी कमर की चर्बी को हटाने का काम करते हैं।

ये फुल बॉडी एक्सरसाइज है। गरबा के संगीत और उस पर थिरकने से दिमाग में अच्छे हॉर्मोन्स न‍िकलते हैं। इससे स्ट्रेस लेवल घटता है। सामूहिक रूप से गरबा करने से एक अलग खुशी होती है जो दिमाग के तनाव को कम करती है।

20 मिनट गरबा करके करीब 250 से 300 कैलोरी बर्न हो जाती हैं। इससे वेट लॉस होना आसान हो जाता है। अगर इसे करीब 40 मिनट तक किया जाए तो करीब 500 कैलोरी तक बर्न किया जा सकता है।

गरबा में हाथ से लेकर पैर और कमर से लेकर सिर तक सब कुछ मूव करता है। बहुत ही आसान तरीके से होने के कारण शरीर में इससे लचीलापन आता है। जोड़ों में होने वाली अकड़न भी इससे कम होती है।

यूं गरबा हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन 35 वर्ष से अधिक उम्र के लोग यदि सही तरीके से गरबा नृत्य करें तो उन्हें डिमेंशिया या भूलने की बीमारी नहीं होती है। माना जाता है कि गरबा करने से मस्तिष्क में स्थित हिप्पोकैम्पस मस्तिष्क को नियंत्रित करता है और याददाश्त को बेहतर बनाता है।

गरबा नृत्य व्यक्ति के मन की शुद्धि भी करता है। गरबा नृत्य मांसपेशियों को टोन करता है, चेहरे पर निखार लाता है और मन को खुश रखने के साथ ही व्यक्ति के अंदर अधिक आत्मविश्वास भी पैदा करता है। यह एक ऐसा नृत्य है जो व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है और नकारात्मक विचारों से दूर रखता है।

गरबा नृत्य कार्डियो के रूप में कार्य करता है और यह हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कार्डियो एक्सरसाइज का एक रूप है जो फेफडे़ की क्रियाओं को बेहतर बनाता है जिसके कारण व्यक्ति को श्वसन से संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं।

गरबा करने के लिए भरपूर एनर्जी की जरूरत होती है। इसे लिए जरूरी है कि ऐसी डाइट ली जाए जो विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही प्रोटीन रिच हो। ऐसे में कुछ चीजें गरबा से पहले आप केला, अनार, संतरा और खजूर ये तीन चीज जरूर खाएं। इसके अलावा दूध और इससे बने प्रोडक्ट को भी जरूर लें ताकि विटामिन डी की कमी न होने पाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है