Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,440,951
मामले (भारत)
195,407,759
मामले (दुनिया)
×

यहां पर मिलती है लहसुन, ईल और शार्क के पंख फ्लेवर्स की आइसक्रीम

जापान में एक से बढ़कर एक आइसक्रीम मिलती है

यहां पर मिलती है लहसुन,  ईल और शार्क के पंख फ्लेवर्स की आइसक्रीम

- Advertisement -

गर्मी के मौसम में आइसक्रीम ( Ice Cream) खाना भला किसे नहीं पसंद। कोरोना के इस दौर में अब धीरे-धीरे बाजार खुलने लगे हैं। लोग भी घरों से बाहर निकल रहे हैं पर ध्यान रहे खतरा अभी टला नहीं है। बात करते हैं ऐसे देश की जिसकी सभ्यता व संस्कृति की मिसाल दुनिया भर में दी जाती है। हम बात कर रहे हैं जापान ( Japan)की। यहां पर आइसक्रीम के लोग दीवाने है। इस बार गर्मी के मौसम में जापान में आइसक्रीम की कुछ खास वैरायटी बेची जा रही है। यहां प हम एक बात आप को बताना चाहते हैं कि जापान में आइसक्रीम की इतनी वैरायटीज ( Variety)हैं जो किसी को भी हैरान कर देती हैं।

यह भी पढ़ें: Gold Hallmarking:आज से पुराने सोने पर क्या होगा असर-बेहद जरूरी है पढ़े एक क्लिक पर

आप को यहां पर सोया सॉस से लेकर लहसुन, ईल और शार्क के पंख जैसे फ्लेवर्स की आइसक्रीम मिल जाएगी। जापान में जून से सितंबर तक, जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, आइसक्रीम की बिक्री भी बढ़ेगी। जापान में आइसक्रीम ने सन् 1878 में कदम रखा था। उस समय एक विदेशी व्यापारी योकोहोमा ने जापान की आइसक्रीम से पहचान करवाई। जापान में आइसक्रीम के कई बड़े घरेलू ब्रांड हैं जो हागेन-डाज जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रांड को तगड़ा मुकाबला देते हैं। जापान के ऐतिहासिक शहर कानाजावा को आइसक्रीम कैपिटल कहा जाता है। यहां पर आइसक्रीम बनाने वाली कई घरेलू कंपनियां है। यहां पर आपको वो आइसक्रीम भी मिलेगी, जिस पर स्वर्ण भस्म से लेकर होजिचा ग्रीन टी तक छिड़क कर दी जाती हैं। राइस वाइन का फ्लेवर , नाकातानी तोफू कंपनी तोफू आइसक्रीम भी बनाती है।


 

 

न पिघलने वाली आइसक्रीम

वैसे को आइसक्रीम को फ्रिज से बाहर निकालों वह पिघल जाती है पर न पिघलने वाली आइसक्रीम भी कानाजावा में ही बनाई गई थी। हालांकि यह एक हादसे के चलते ही बनी थी। कहते हैं कि बायोथेरेपी डिवेलपमेंट रिसर्च सेंटर कंपनी और कानाजावा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक मिलकर स्ट्रॉबरी पॉलीफिनोल पाउडर से एक कुदरती स्वास्थ्यवर्धक फ्लेवर बनाने पर काम कर रहे थे। लेकिन उन्होंने देखा कि जब इसे पानी के साथ मिलाकर जमाया गया तो जो बना उसमें और आइसक्रीम में फर्क करना मुश्किल था। खास बात यह थी कि वह पिघल नहीं रही थी।

गर्मी शुरू होते ही टोक्यो के सनशाइन सिटी में एक आइसक्रीम थीम पार्क खोला जाता है, जहां पूरे जापान के कुल्फी वाले जमा होते हैं और अपने-अपने यहां के स्वाद लेकर आते हैं जो एक दूसरे से एकदम भिन्न हैं। जैसे कि दक्षिणी जापान की घोड़े के कच्चे मांस के फ्लेवर वाली आइसक्रीम या मध्य जापान के धान के खेतों से चावल के स्वाद वाली कुल्फीष नागोया से आती है चिकन विंग के फ्लेवर वाली आइसक्रीम। कहीं मिर्ची वाली तीखी आइसक्रीम है तो केकड़ा, झींगा, बैंगन, काली चीनी और लहसुन का स्वाद भी उपलब्ध है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है