×

26/11 के सर्वाइवर अडानी ने पीछे छोड़े बेजोस-एलन मस्क, एक साल में सबसे ज्यादा कमाई

एक साल में जेफ बेजोस, एलन मस्क और मुकेश अंबानी से भी ज्यादा पैसे कमाए

26/11 के सर्वाइवर अडानी ने पीछे छोड़े बेजोस-एलन मस्क, एक साल में सबसे ज्यादा कमाई

- Advertisement -

नई दिल्ली। एक साल में कमाई के मामले में भारत के उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों को भी पीछे छोड़ दिया है। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति वैसे तो मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं, लेकिन एक साल में गौतम अडानी ने उनसे भी ज्यादा कमाई की है। यह खुलासा ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) ने किया है। इसके मुताबिक एक साल में कमाई गई मामले में अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों जेफ बेजोस (Jeff Bezos) और एलन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है।


यह भी पढ़ें: इन सात बैंकों के ग्राहक पहली अप्रैल से बदल लें चेक बुक, व्यवस्था में हो रहा है बदलाव

यही नहीं, इस मामले में गौतम अडानी ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को भी पछाड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत (Gautam Adani Wealth) में 2021 में सबसे तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस लिहाज से गौतम अडानी (Gautam Adani ) दुनिया के बिगेस्ट वेल्थ गेनर (Biggest Wealth Gainer) बन गए हैं। जानकारी के अनुसार 2021 में ही गौतम अडानी ने 16.2 अरब डॉलर कमाए। इससे गौतम अडानी की कुल दौलत बढ़कर 50 अरब डॉलर हो गई है। गौतम अडानी ने एक साल में जितने पैसे कमाए वो जेफ बेजोस, एलन मस्क और मुकेश अंबानी से भी ज्यादा हैं। मुकेश अंबानी ने इस साल सिर्फ 8.1 अरब डॉलर ही कमाए, जबकि गौतम अडानी ने दोगुनी कमाई की।

आपको बता दें कि साल 2020-2021 में अडानी ने कई बंदरगाह, एयरपोर्ट (Seaport-Airport) डाटा सेंटर्स, सोलर पीवी मैन्युफैक्चरिंग, पावर एंड कोल जनरेशन कैपेसिटी को कंपनी के एसेट्स में जोड़ा है। मार्च महीने की शुरुआत में ही गौतम अडानी (Gautam Adani) एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप ने एक लाख करोड़ रुपए के आंकड़े के पार पहुंच गया था। खास बात यह है कि अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी पोर्ट्स के बाद अब अडानी ग्रुप की तीसरी कंपनी है, जो 1 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप क्लब में शामिल हुई।

यह भी पढ़ें: अब Cash और Cards रखने की जरूरत नहीं, रिस्ट बैंड और की-चेन से करो कहीं भी पेमेंट

ग्रेजुएट भी नहीं हैं अडानी
गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद (Ahmedabad) में हुआ। अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। गौतम अडानी ने गुजरात यूनिवर्सिटी से बीकॉम बीच में ही छोड़ दी थी और मुंबई आ गए थे। पहले गौतम अडानी ने महिंद्रा ब्रदर्स (Mahindra Brothers) में डायमंड सॉर्टर के तौर पर शुरुआत की। इसके बाद कुछ ही सालों में मुंबई के झवेरी बाजार में खुद की डायमंड ब्रोकरेज फर्म शुरू की। इस बीच अपने भाई की प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने के लिए गौतम अडानी वापस अहमदाबाद आ गए। यहां से गौतम अडानी ने पीवीसी (PVC) यानी पॉलीविनाइल क्लोराइड का इंपोर्ट शुरू करने का फैसला किया। इस उन्होंने ग्लोबल ट्रेडिंग (Global Trading) में एंट्री की।

यह भी पढ़ें: सामान के बिना Plane में करेंगे सफर तो मिल सकती है किराए में छूट

पीवीसी इंपोर्ट में ग्रोथ होती रही और 1988 में अडानी ग्रुप पावर व एग्री कमोडिटी में रुचि के साथ आधिकारिक तौर पर स्थापित हो गया। 1991 में हुए आर्थिक सुधारों की बदौलत अडानी का बिजनेस जल्द ही डायवर्सिफाई हुआ और वह एक मल्टीनेशनल बिजनेसमैन बन गए। 1995 गौतम अडानी के लिए बेहद सफल साबित हुआ, जब उनकी कंपनी को मुंदड़ा पोर्ट के संचालन का कॉन्ट्रैक्ट मिला।

26/11 के सर्वाइवर्स हैं गौतम अडानी
1996 में अडानी पावर लिमिटेड (Adani Power Limited) अस्तित्व में आई। 10 साल बाद कंपनी पावर जनरेशन बिजनेस (Power Generation Business) में भी उतरी। आपको बता दें कि इस समय अडानी पावर देश में थर्मल पावर (Thermal Power) पैदा करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है। अडानी ग्रुप आज पावर, रिन्युएबल्स, गैस डिस्ट्रीब्यूशन, लॉजिस्टिक्स (Logistics), रियल एस्टेट आदि कई वर्टिकल में कारोबार कर रहा है। अडानी 2008 में मुंबई में ताजमहल पैलेस होटल पर हुए आतंकवादी हमले के सर्वाइवर्स (26/11 Survivor) में भी शामिल हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है