Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

दोस्ती के संदेश के साथ पैदल दुनिया घूमने निकले जर्मनी के कूनो पहुंचे हमीरपुर

दोस्ती के संदेश के साथ पैदल दुनिया घूमने निकले जर्मनी के कूनो पहुंचे हमीरपुर

- Advertisement -

हमीरपुर। पैदल पूरे विश्व की यात्रा पर निकले जर्मनी के 68 वर्षीय कूनो दोस्ती का संदेश दे रहे है। भारत के कई राज्यों को पैदल नापने के बाद हिमाचल पहुंचे कूनो ने हमीरपुर में लोगों के साथ अपने अनुभवों का सांझा किया। इस दौरान उन्होंने हिमाचली संस्कृति और यहां के लोगों की भी जमकर तारीफ की। बता दे कि जर्मनी के रहने वाले कूनो इन दिनों भारत की यात्रा पर हैं। कूनो पैदल ही दुनिया नाप रहे हैं। अब तक वह लगभग 4000 किलोमीटर का सफर कर चुके हैं। वह 14 देशों में घूम चुके हैं। इन दिनों हिमाचल की यात्रा पर हैं। पेशे से कारपेंटर कूनो का अपना परिवार भी है। घर में पत्नी और दो बेटे हैं।

दुनिया देखने की तम्मना ने बनाया घुमक्कड़

68 साल के कूनो ने कहा कि इस उम्र में लोग घर में बैठकर रिटायरमेंट के बाद जिंदगी जीने की चाह रखते हैं, लेकिन उन्हें घर में रिटायर होकर बैठना पसंद नहीं है। उनकी तमन्ना पूरी दुनिया देखने की है। उन्होंने एक साइकिल रूपी वाहन तैयार किया है, जिसमें वह रोजमर्रा का जरूरी सामान और टेंट आदि अपने साथ रखते हैं। रोजाना करीब 15 से 20 किलोमीटर तक का सफर करते हैं। जहां रात पड़ जाए वहां ठहर जाते हैं।

वह देशों की भाषाओं को समझने के लिए गूगल ट्रांसलेटर का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने एक साल पहले अपना सफर शुरू किया और 14 देशों को घूम चुके हैं। कूनो ने बताया कि पाकिस्तान में जाने नहीं दिया गया और जम्मू कश्मीर में भी पैदल यात्रा कर चुके है। उन्होंने कहा कि हर जगह जाकर दोस्ती का पैगाम दे रहे है। इनका कहना है कि अगर हौंसला होना चाहिए रास्ता खुद मिल जाता हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है