- Advertisement -

असमय सफेद हुए बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

इन तरीकों से किसी भी उम्र में सफेद बालों को काला कर सकते हैं

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। बदलते लाइफस्टाइल और तनाव के चलते बालों का सफेद होना आम बात है। सफेद बाल काले करने के लिए मार्केट में कई केमिकल्स बाले प्रोडक्ट्स भी मिलते हैं।लेकिन इन केमिकल्स का असर बालों पर पड़ता है जिससे बालों की और समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिनको अपना कर आप किसी भी उम्र में हुए सफेद बालों को काला कर सकते हैं। बता दें घर पर कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें यदि बालों के लिए इस्तेमाल किया जाए तो निश्चित रूप से बालों की हर तरह समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

इन उपायों को अपनाएं —

तेज पत्ता लेकर पानी में उबाल लें और एक काढ़ा तैयार करें। इसे अपने बालों में लगाने से आधे घंटे के बाद धो दीजिये आप इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार जरुर दोहराएं।

सूखे आंवले को पानी में उबालें। इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। ऐसा करने से असमय बालों का सफेद होना बंद हो जाता है।

अदरक को कसकर शहद में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार नियमित रूप से लगाएं। इससे धीरे-धीरे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

बाल काले करने के लिए तुरई के कुछ टुकड़ों को छाया में सुखा कर कूट लें। इन टुकडों को नारियल के तेल में मिलाकर 5 से 6 दिन तक रखें, फिर इसको उबालें तथा छानकर बोतल में भर लें। इसे हल्का गर्म करके नियमित बालों की मालिश करें,ऐसा नियमित करने से सफ़ेद हुए बाल धीरे-धीरे काले हो जायेंगे |

बालों को सफेद होने से रोकने का एक अन्य तरीका के तहत 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला लें। जब कर्पूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश हफ्ते में एक बार करें यह उपाय एक जादू के समान है।

काले और घने बने बाल पाने के लिए दही के साथ टमाटर को पीसकर उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें।

- Advertisement -

Leave A Reply