×

गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक लगाकर ऑयली स्किन से पाएं छुटकारा

गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक लगाकर ऑयली स्किन से पाएं छुटकारा

- Advertisement -

मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए बहुत उपयोगी होती है। इसके गुणों के बारे में आप जानते ही होंगे। इसमें कई ऐसी क्वॉलिटीज हैं, जिन्हें अगर आप जान लें, तो इसे और बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) में पाया जाने वाला मैग्नीशियम क्लोराइड चेहरे पर क्लींजर के रूप में काम करता है। अगर मुल्तानी मिट्टी को रोजाना सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे चेहरा तो क्लीन रहता ही है, स्किन (Skin) पर मुंहासे, पिंपल्स, झाइयां जैसी प्रॉब्लम्स भी पनप नहीं पाती हैं।


ये भी पढ़ें : गर्मियों में भी रहेंगी तरोताजा और खूबसूरत, बस आजमाएं यह नुस्खे

 

यही नहीं, अगर आप इसे गाजर के जूस (Carrot juice) के साथ मिलाकर लगाती हैं, तो आप चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पा सकती हैं। गर्मियों के मौसम में मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक आपकी स्किन के लिए खासा फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक गर्मियों में किस तरह आपको ऑयली स्किन (Oily skin) से छुटकारा दिलाकर चमकती त्वचा दे सकता है।

यह भी पढ़ें- स्प्लिट एंड से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, आप पाएंगे खूबसूरत बाल

ऑयली स्किन के लिए : 

मुल्तानी मिट्टी में मैग्निशम क्लोराइट पर्याप्त मात्रा में होता है इससे एक्ने और ब्लैकहेड्स (Akne and blackheads) को दूर करने में मदद मिलती है। ऑइली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक (Face pack) बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर, एक चम्मच गुलाबजल और दूध मिला लें। इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इससे अपने चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें।

चमकती त्वचा के लिए :

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। उसमें एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। इसमें जरा सा चंदन का पाउडर (Sandalwood powder) मिलाएं। इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिलाएं। इस पेस्ट को 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। इसके बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से धोएं। इसे आपको मिलेगी चमकती और दमकती त्वचा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है