Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

कुत्ते के साथ करवा दी लड़की की शादी

कुत्ते के साथ करवा दी लड़की की शादी

- Advertisement -

 अन्य शादियों की तरह धूमधाम से की जाती है शादी

Girl wedding dog : नई दिल्ली। आप भी जानकर हैरान होंगे कि एक लड़की की शादी कुत्ते के बच्चे से कर दी गई, लेकिन ये सच है। आज भी कई लोग जीवन में अजीबो गरीब परंपरा को अपना रहे हैं। बता दें छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में आदिवासी मुंडा समाज में एक अजीबो-गरीब परंपरा है। यहां ग्रह-दोष मिटाने के लिए बच्चों का विवाह कुत्ते के बच्चे के साथ किया जाता है और ये शादी अन्य शादियों की तरह धूमधाम की जाती है।

जानकारी के मुताबिक समाज में मान्यता है कि दुधमुंहे बच्चों के ऊपरी दांत पहले निकलने पर उसे ग्रहदोष लग जाता है। इसलिए पांच वर्ष से पहले ऐसे बच्चों की शादी कुत्ते के साथ की जाती है। शादी पूरे रीति-रिवाज व धूमधाम से होती है। बच्चों को दूल्हा-दुल्हन के रूप में सजाने के साथ कुत्ते के बच्चे को सजाया जाता है। उसे माला पहनाई जाती है। बारात निकालकर गांव के आखिरी छोर में बच्चों की शादी की जाती है। बड़े-बुजुर्ग पूजा-अर्चना के साथ बच्चों व कुत्ते को हल्दी गाते हैं।

इसे भी पढ़ें: रिलायंस जियो ने पेश किया दमदार ऑफर….

इसे भी पढ़ें:  Vodafone-Idea ने किया बड़ा ऐलान

भरी जाती है मांग
सामान्य शादी की तरह मांग भरी जाती है, आशीर्वाद लिया जाता है। शादी संपन्न होते ही समाज की महिलाएं पारंपरिक गीत गाते हुए झूमते-नाचते दूल्हा-दुल्हन को घर ले जाती हैं, जहां उनके पैर धुलाकर घर प्रवेश कराया जाता है। कुत्ते को खाना खिलाया जाता है। इसके बाद रातभर जश्न मनाया जाता है। दूल्हा-दुल्हन की देखरेख की जिम्मेवारी बड़े होने तक समाज के लोग ही निभाते हैं। समाज के लोगों के मुताबिक इस परंपरा को निभाने से बच्चों पर से सभी प्रकार के ग्रहदोष मिट जाते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है