Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

जानिए, कैसे एक लड़की का रिश्ता 400 साल पुरानी दुश्मनी का बना अंत

जानिए, कैसे एक लड़की का रिश्ता 400 साल पुरानी दुश्मनी का बना अंत

- Advertisement -

नाहन। शिलाई के गिरनोल में बनोग खत के चंदोऊ व शिमला जिला चौपाल के झुथरोऊ के मध्य 400 साल पुरानी दुश्मनी का आखिरकार खात्मा हो गया। करीब चार सदी पहले एक विवाहिता का बाल काटने से शुरू हुई यह दुश्मनी हाल ही में एक युवती के शादी के रिश्ते के कारण मित्रता में बदल गई। बताया जाता है कि धार चांदना की एक विवाहिता जब अकेली जंगल के रास्ते अपने मायके जा रही थी तो जानग के कुछ लोगों ने उससे शरारत की और उसके बाल काट दिए। इससे गुस्साई महिला उल्टे पांव अपने घर लौटी और अपने परिजनों व ग्रामीणों के समक्ष आपबीती सुनाकर न्याय की गुहार लगाई।

महिला व ग्रामीणों ने न्याय की फरियाद देवता से की। लिहाजा झुथरोऊ वासियों को देवते का ऐसा दोष लगा कि ग्रामीणों को गांव छोड़कर पलायन करने पर विवश होना पड़ा। यही वजह शत्रुता का कारण भी बनी थी। कुछ ही समय पहले शिलाई के बांदली गांव की एक लड़की का रिश्ता कुछ समय पहले जानग (चौपाल) में हुआ था। पुरानी दुश्मनी के चलते यह रिश्ता टूटने के कगार पर ही पहुंचा था कि कुछ लोगों के प्रयास से जानग झुथरोऊ के करीब 20 परिवारों के लोग कांडो भटनोल के चंदोऊ से समझौता करने गिरनोल पहुंचे।

लंबी माथापच्ची व गहन मंथन के बाद दोनों समुदाय आपस में इस रिश्ते के लिए राजी हो गए। पुराने जख्म भुलाए गए और नए रिश्ते-नाते बनाने के प्रयास हुए। दोनों के बीच आपसी समझौता होने के बाद पुरानी शत्रुता का अंत हो गया। साथ ही लड़की की शादी के लिए भी हामी भरी। दोनों पक्षों के लोगों में इस समझौते से खुशी का माहौल है। एक लड़की का रिश्ता 400 वर्ष पुरानी रंजिश के अंत का कारण भी बना।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है