Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में दिख रही थीम राज्य हिमाचली संस्कृति की झलक

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में दिख रही थीम राज्य हिमाचली संस्कृति की झलक

- Advertisement -

नई दिल्ली/शिमला। अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले ( International Surajkund Fair )में देवभूमि हिमाचल की झलक साफ देखने को मिल रही है। सांस्कृतिक कलाकारों (Cultural artists) द्वारा पेश किए जा रहे नृत्यों पर लोग जमकर झूम रहे हैं। मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले की शाम थीम राज्य हिमाचल (Himachal) के नाम रही। मेले में सभी जिलों के करीब 140 कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।

पारंपरिक वेशभूषा में वाद्य यंत्रों के साथ प्रस्तुत किए कार्यक्रम मेले में आकर्षण का केंद्र रहे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पूरा माहौल हिमाचल रंग में रंगा दिख रहा है। मंगलवार को मेले में हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार (Himachal Pradesh Health Minister Vipin Parmar) मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: Rathore का वार-अपने खर्चों पर अंकुश नहीं लगा पा रही जयराम सरकार

इस दौरान सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल प्रदेश की गौरवमयी सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती एक विशेष नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई। जिसमें हिमाचल के प्राकृतिक सौंदर्य तथा जीवन शैली को दर्शाया गया। कलाकारों ने इस नृत्य नाटिका के मंचन से उपस्थित लोगों को हिमाचल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाया।

इस दौरान सांस्कृतिक संध्या में जिला चंबा के शिव पूजन, कांगड़ा के झमाकड़ा, लाहुल स्पीति की बौद्ध संस्कृति, शिमला की नाटी, सिरमौर के ठोडा व प्रांत नृत्य, मंडी जिला की लुड्डी, किन्नौर की कायंग नाटी तथा कुल्लू जिला की देव संस्कृति को दर्शाती हुई नृत्य नाटिका कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गईं। जिसे देख पंडाल में मौजूद दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 16 फरवरी तक चलेगा। इस मेले में हिमाचल के 70 हस्तशिल्पए हथकरघा बुनकरों और कारीगरों के स्टॉल लगाए गए हैं। पर्यटन निगम के स्टाल में हिमाचल के विभिन्न व्यंजन बनाए जा रहे हैं जो पर्यटकों और लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है