×

नौ महीने में 11 हजार से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत में उछाल

केंद्र सरकार ने सोने-चांदी पर घटाया है आयात शुल्क

नौ महीने में 11 हजार से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत में उछाल

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में एक ओर पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतें लगातार बढ़ रही है तो दूसरी ओर घरेलू बाजार (Domestic Market) में सोने की कीमत (Gold Price) में लगातार गिरावट हो रही है। पिछले सात महीनों में सोने की कीमत में दस हजार रुपए से ज्यादा की गिरावट देखी गई है। पिछले साल अगस्त 2020 को सोने की कीमत 56200 रुपए प्रति 10 ग्राम थी, लेकिन आज सोना (Gold Rate) करीब 11 हजार रुपए कम है। पिछले कल यानी दो मार्च को तो सोने की वायदा कीमत 44 हजार 760 रुपए प्रति 10 ग्राम पर थी। हालांकि आज सोना वायदा की कीमत 45 हजार 500 रुपए प्रति 10 ग्राम है।


यह भी पढ़ें:Home Loan पर SBI दे रहा 0.70% तक की छूट, पूरी जानकारी के लिए देखें ये वीडियो रिपोर्ट

इस साल भी लगातार जारी है गिरावट

इस साल की बात करें तो पहली जनवरी को सोने की कीमत (Gold Price) 50 हजार 300 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। ऐसे में पहली जनवरी से अभी तक सोने की कीमत में 5 हजार 540 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। इसके उलट घरेलू बाजार में चांदी की कीमत (Silver Price) में बढ़ोतरी हुई है। चांदी की कीमत में करीब 2260 रुपए का इजाफा दर्ज हुआ है। पहली जनवरी को चांदी वायदा की कीमत 66 हजार 950 रुपए थी, जो आज 67 हजार 73 रुपए प्रति किलोग्राम है।

सोने-चांदी पर घटाया गया है आयात शुल्क

सरकार ने पहली बजट पेश करते हुए को सोने-चांदी पर आयात शुल्क (Gold Import Duty) में कटौती का ऐलान किया था। आयात शुल्क में कटौती से घरेलू बाजार में इन कीमती धातुओं की कीमत को नीचे लाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही रत्न और आभूषण निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। आपको बता दें कि सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी सीमा शुल्क (Import Duty) लगाता है।

क्या है आयात शुल्क

जानकारी के अनुसार सोना और चांदी पर आयात शुल्क घटाकर (Import Duty) 7.5 फीसदी किया गया है। इसके अलावा सोने की मिश्र धातु गोल्ड डोर बार पर शुल्क घटाया (Import Duty) गया है। गोल्ड डोर बार यह शुल्क 11.85 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी किया गया है। इसके अलावा चांदी की मिश्र धातु सिल्वर डोर बार पर शुल्क 11 फीसदी से कम कर 6.1 फीसदी किया गया है। हालांकि आपको यह भी बता दें कि भले ही केंद्र सरकार ने सोना और चांदी पर आयात शुल्क घटाया (Import Duty Reduced) हो, लेकिन इन पर 2.5 फीसदी AID सेस भी लगाया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है