Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

Bandaru Dattatreya बोले- देरी से न्याय मिलना, न्याय न मिलने के बराबर

Bandaru Dattatreya बोले- देरी से न्याय मिलना, न्याय न मिलने के बराबर

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में एक अच्छी न्याय व्यवस्था है, जहां लोगों को समय पर न्याय मुहैया करवाया जाता है। यह बात प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governor Bandaru Dattatreya) ने हाईकोर्ट के 50 वर्ष पूरे होने  के उपलक्ष्य में पीटरहॉफ में आयोजित स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कानून के राज की प्रदेश की न्याय व्यवस्था में अहम भूमिका रही है। यह प्रदेश में लोगों को न्याय दिलाने के लिए जरूरी भी है, क्योंकि देरी से न्याय मिलना न्याय न मिलने के बराबर होता है। प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश  लिंगप्पा नारायण स्वामी ने प्रदेश हाईकोर्ट (High Court) द्वारा दिए गए योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि न्याय व्यवस्था के क्षेत्र में हाईकोर्ट की अग्रणी भूमिका रही है और इसमें न्यायाधीशों के अलावा राज्य सरकार व वकीलों का अहम योगदान रहा है।

हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश धर्मचंद चौधरी ने अपने संबोधन में हाईकोर्ट के स्थापन से लेकर आज तक हाईकोर्ट में रहे न्यायाधीशों के योगदान का उल्लेख करते हुए उनके द्वारा निभाई भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने पूर्व मुख्य न्यायाधीश वीके गुप्ता के प्रदेश की न्यायायिक व्यवस्था में किए योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में पूरे प्रदेश की न्यायिक प्रणाली ने अभूतपूर्व तरक्की की। उन्होंने कहा कि संपूर्ण न्याय व्यवस्था धर्म से जुड़ी है और न्याय मुहैया करवाने के लिए धर्म का अहम योगदान रहा है।



प्रदेश के महाधिवक्ता अशोक शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने अपने 50 वर्ष के कार्यकाल में लोगों को सस्ता न्याय पहुंचाने के लिए अपनी अहम भूमिका निभाई है। 25 जनवरी 1971 को प्रदेश हाईकोर्ट स्थापित किया गया था। प्रदेश हाईकोर्ट के कई मुख्य न्यायाधीश व न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश बनाए गए हैं। अगर यह कहा जाए कि प्रदेश हाईकोर्ट के न्यायाधीशों की देश की शीर्ष अदालत में अहम भूमिका रही है तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी। न्यायाधीश लिंगप्पा नारायणस्वामी प्रदेश उच्च न्यायालय के 25 वें मुख्य न्यायाधीश हैं। इस अवसर पर हाईकोर्ट व जिला न्यायालय के वकील, हाईकोर्ट के विभिन्न रजिस्ट्रार, स्टाफ सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है