×

भारत के लिए खुशखबरी : साधारण तापमान वाली #Corona_Vaccine बना रही #Pfizer

भारत में आपात मंजूरी के लिए नियामक संस्था को आवेदन दे चुकी कंपनी

भारत के लिए खुशखबरी : साधारण तापमान वाली #Corona_Vaccine बना रही #Pfizer

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी को लेकर बन रही वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है इसी बीच एक और खुशखबरी सामने आई है। अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) अपने कोरोना टीके का साधारण तापमान (Ordinary Temperature) वाले फ्रिज में रखने योग्य नया वर्जन बना रही है। फाइजर ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन (#Corona_Vaccine) का ट्रायल पूरा करके टीकाकरण शुरू कर चुकी है। वह अब भारत में संभावनाओं को तलाश रही है। भारत में आपात मंजूरी के लिए वह नियामक संस्था को आवेदन दे चुकी है।


यह भी पढ़ें: Britain में शुरू होगा #Corona_Vaccine का टीकाकरण, #भारत तक टीका पहुंचने की राह मुश्किल

 

अमेरिकी कंपनी को अपने टीके को सुरक्षित रखने के लिए माइनस 70 डिग्री तापमान की आवश्यकता पड़ती है, जबकि भारत में इतने कम तापमान वाली कोल्ड स्टोरेज की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी वैक्सीन का एक नया वर्जन (New Version) तैयार कर रही है जो कि हमारे लिए बहुत राहत वाली खबर है। फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने कहा, ‘हम एक नए फॉर्मूलेशन पर काम कर रहे हैं। जिसे माइनस 70 डिग्री पर स्टोर करने की जरूरत नहीं होगी। इसे सामान्य रेफ्रिजरेशन में रखा जा सकता है।’ इसी बीच कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने भी फाइजर के टीके के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

 

 

फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) और भारत बायोटेक की उनके टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की अर्जी पर सीडीएससीओ की विशेषज्ञ समिति ने बीते कल चर्चा की थी। फाइजर ने प्रेजेंटेशन के लिए और समय मांगा है। वहीं, सीरम और भारत बायोटेक से कुछ और डाटा देने को कहा गया है। समिति ने सीरम से कहा है कि वह दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल का अपडेट डाटा पेश करे। स्वदेशी कोवैक्सीन बना रही भारत बायोटेक से भी दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल का डाटा मांगा गया है। ये वर्जन तैयार होने से भारत में वैक्सीन भेजने और स्टोर करने में काफी आसान हो जाएगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है