Covid-19 Update

57,210
मामले (हिमाचल)
55,797
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,668,332
मामले (भारत)
99,520,105
मामले (दुनिया)

Good start : घरों की छतों पर Electricity पैदा करेगा नगर निगम

Good start : घरों की छतों पर Electricity पैदा करेगा नगर निगम

- Advertisement -

गफूर खान/धर्मशाला। स्मार्ट सिटी धर्मशाला में जलवायु और वातावरण सुरक्षित रखने के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत स्मार्ट सिटी में ग्रीन एनर्जी के अधिक से अधिक दोहन पर भी ध्यान केंद्रित किया जा smartcity-1रहा है। ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने और शहरवासियों की आय में वृद्धि के लिए, निगम और स्मार्ट सिटी धर्मशाला में छत पर सोलर पैनल लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है इस प्रस्ताव के तहत शहरवासी अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगा सकते हैं, इसे जहां उनकी बिजली की जरूरतें पूरी हो सकेंगी, वहीं लोग अपने घरों से उत्पादित बिजली को बेच भी सकेंगे।

  • ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रयास
  • MC ने तैयार किया प्रस्ताव, पैनल लगाने पर मिलेगी सबसिडी

अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए लोगों को सबसिडी प्रदान की जाएगी, ताकि लोग कम खर्च पर सुविधा हासिल कर सके। नगर निगम धर्मशाला के आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी धर्मशाला लिमिटेड के एमडी  कम सीईओ कैप्टन जेएम पठानिया का कहना है कि ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने और निगम और लोगों की आय में वृद्धि के लिए रूफ सोलर पैनल का प्रपोजल तैयार किया गया है।

इसमें नए और पुराने दोनों ही घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे, इसके लिए लोगों को 70 प्रतिशत सबसिडी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही सोलर पैनल स्थापित करने वाली संस्था के प्रतिनिधि यहां आकर सर्वे करेंगे। पठानिया का कहना है कि सोलर पैनल की स्थापना की कीमत पर स्क्वायर फीट के हिसाब से तय की जाएगी। उनका कहना है कि शहरवासियों में भी इस योजना को लेकर खासा उत्साह है। स्मार्ट सिटी के विभिन्न कार्यों की लोगों को जानकारी दी जा रही है और इस दौरान लोगों को सोलर पैनल लगाने के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। इस योजना के प्रति लोगों में भी खासा उत्साह है। पठानिया का कहना है कि इस योजना के तहत अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के इच्छुक लोग नगर निगम कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सोलर पैनल से तैयार बिजली के लिए घरों में मीटर लगाए जाएंगे। मीटर में यह देखा जाएगा की निजी उपयोग के लिए व्यक्ति ने कुल उत्पादित बिजली में से कितनी खपत की है यदि निजी उपयोग के बाद भी किसी के पास बिजली बचती है तो उसे विद्युत बोर्ड को बेचा जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है