Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

लॉकडाउन में सता रही पढ़ाई की चिंता, आपकी मदद को Google ने YouTube पर शुरू किया ये खास फीचर

लॉकडाउन में सता रही पढ़ाई की चिंता, आपकी मदद को Google ने YouTube पर शुरू किया ये खास फीचर

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान बच्चों को पढ़ाई की काफी चिंता सता रही है। ऐसे में Google ने स्टूडेंट्स और टीचर्स की मदद के लिए YouTube पर एक नए फीचर की शुरुआत की है। इस फीचर को यूट्यूब लर्निंग का नाम दिया गया है। इस नए फीचर में फिजिक्स, मैथ्स, बायो, लैंग्वेज स्टडीज और स्टडी हैक्स जैसे विषयों के कंटेंट मौजूद हैं। ये यूट्यूब के एजुकेशन फोकस्ड क्रिएटर्स से लिए गए हैं। यूजर्स Youtube learning को एक्सप्लोर टैब की मदद से मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर ही एक्सेस कर सकते हैं।


YouTube के मुताबिक, पाठ्यक्रम-संबंधित विषयों के अलावा यूट्यूब लर्निंग में फोटोग्राफी और योग जैसे टॉपिक्स पर भी वीडियो कंटेंट मौजूद हैं। गूगल ने कहा है कि ये नया फीचर उन लोगों के लिए बेहतर है जो स्टूडेंट्स हैं और जो नई स्किल सीखना चाहते हैं। फिलहाल Youtube learning में इंग्लिश और हिंदी में कंटेंट उपलब्ध हैं। कंपनी ने वादा किया है कि जल्द ही तमिल, तेलुगू, मराठी, बंगाली और अन्य भाषाओें में भी कंटेंट उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके अलावा टीचर्स और स्टूडेंट्स की मदद करने के लिए गूगल, G सूट और G सूट फॉर एजुकेशन कस्टमर्स को अपने गूगल मीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म के प्रीमियम फीचर्स को फ्री में दुनियाभर में इस साल सितंबर तक उपलब्ध करवा रहा है। इससे सिंगल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 250 लोग हिस्सा ले सकते हैं साथ ही कंपनी ने 250 से भी ज्यादा स्कूलों के टीचर्स को इसके इस्तेमाल के लिए ट्रेनिंग भी दी है। इसके अलावा गूगल द्वारा अपने प्ले स्टोर में एक नया किड्स सेक्शन भी लाया जा रहा है। इसमें टीचर्स द्वारा अप्रूव किए गए ऐप्स ही मौजूद होंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है