Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

भारतीय सिनेमा के James Bond की जयंती पर Google ने बनाया Doodle

भारतीय सिनेमा के  James Bond की जयंती पर Google ने बनाया Doodle

- Advertisement -

google honours: नई दिल्ली। आज कन्‍नड़ फिल्‍मों के महानायक राजकुमार की 88वीं जयंती है, अपनी जीवंत एक्टिंग के दम पर अंतरराष्ट्रीय पहचान पाने बाले राजकुमार को गूगल ने डूडल बनाकर याद किया।  भारतीय सिनेमा के जाने-माने कन्नड़ अभिनेता और गायक राजकुमार  किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, 24 अप्रैल, 1929 को कर्नाटक में जन्में राजकुमार ने आठ साल की उम्र में ही कन्नड़ फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। उनका पहले नाम सिंगानाल्लुरु पुत्तस्वमय्या मुथुराज था। साल 1954 में उन्‍होंने फिल्‍म बेदारा कनप्‍पा से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और वर्ष 2000 उनकी आखिरी फिल्म शब्दवेधी में आई थी, इस दौरान उन्होंने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया। एक्टिंग के अलावा राजकुमार को उनकी सिंगिंग के लिए भी जाना जाता था, उन्होंने अपने करियर में लगभग 400 से अधिक गाने गाए।

google honours: भारतीय सिनेमा के पहले महानायक

साल 2000 में कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन ने उनका अपहरण कर लिया था और उनकी प्रसिद्धि के कारण वीरप्पन सरकार से कोई भी शर्त मनवा सकता था, राजकुमार को 108 दिनों तक घनघोर जंगल में रखा था।  राजकुमार ने एक्टिंग करते वक्त कभी भी न तो शराब पी और न धूम्रपान किया, इसलिए उन्हें भारतीय सिनेमा का पहला महानायक कहा गया। भारत में पर्दे पर जेम्स बांड का किरदार निभाने वाले वो पहले भारतीय थे।


राजकुमार को वर्ष 1983 में पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया, 3 बार नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है, जिसमें 1 उनकी गायकी के लिए मिला था, 11 कर्नाटक स्टेट फिल्म पुरस्‍कार,साउथ फिल्‍मफेयर अवार्ड में रिकॉर्ड 10 बार सर्वश्रष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार,इसके अलावा भी उन्‍होंने सिनेमा के कई प्रतिष्ठित अवार्ड अपने नाम किए। मैसूर विश्वविद्यालय से उन्हें डॉयक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। 12 अप्रैल 2006 को बेंगलुरु में कार्डियक अरेस्ट से उनका निधन हो गया, वह 77 वर्ष के थे।

यह भी पढ़ें – ‘द कपिल शर्मा शो’ @ 100 Episode, कपिल ने सभी को कहा, Thanks

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है