Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

स्मार्ट डेबिट कार्ड बना रहा है Google: देगा Apple को टक्कर, आसान होगा पेमेंट

स्मार्ट डेबिट कार्ड बना रहा है Google: देगा Apple को टक्कर, आसान होगा पेमेंट

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में गूगल पे के जरिए डिजिटल पेमेंट में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के बाद गूगल जल्द ही स्मार्ट फिजिकल और वर्चुअल डेबिट कार्ड लॉन्च करने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स के अनुसार Apple की तरह Google भी फिजिकल कार्ड लॉन्च करने की तैयारी में जुटा हुआ है। कंपनी इस तरह अपने Google Pay सिस्टम को पहले से ज्यादा मजबूत बनाने पर काम कर रही है। यह बेहद खास होने वाला है। गूगल कार्ड कई तरह के फीचर्स से लैस होगा।

यह भी पढ़ें: COVID-19: गोवा के बाद मणिपुर हुआ कोरोना मुक्त, CM बीरेन सिंह ने किया ऐलान

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट ने गूगल के आने वाले इस डेबिट कार्ड की एक इमेज पब्लिश की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक गूगल कार्ड और इससे जुड़े अकाउंट के जरिए शॉपिंग की जा सकेगी। इसे मोबाइल फोन या ऑनलाइन यूज किया जा सकता है। गूगल का प्रॉजेक्ट मौजूदा पेमेंट सिस्टम का नया सेंटरपीस है और एक फिजिकल डेबिट कार्ड के साथ गूगल बैंक्स के साथ पार्टनरशिप करेगा, जिससे आसानी से Visa कार्ड और Mastercard की तरह पेमेंट किया जा सके। इस तरह गूगल पेमेंट प्रोसेसर्स बढ़ाते हुए यूजर्स को एक कार्ड से ही हर तरह का पेमेंट करने का ऑप्शन देगा। फिलहाल गूगल की ओर से अभी ऐप पेमेंट का ऑप्शन दिया जा रहा है।


रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल अपने स्मार्ट डेबिट कार्ड के लिए सिटीबैंक और स्टेनफोर्ड फेडरल क्रेडिट यूनियन के साथ बात कर रहा है। गूगल कार्ड गूगल के एप से कनेक्ट रहेगा। सबसे पहले इस कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से कनेक्ट करना पड़ेगा। जिसके बाद यूजर्स मोबाइल से पेमेंट कर पाएगें। गूगल कार्ड से यूजर्स एक कार्ड रीडर के द्वारा फिजिकल कॉन्टेक्टलेस पेमेंट कर पाएंगे। वहीं वर्चुअल कार्ड से ब्लूटूथ के जरिए पेमेंट कर सकेंगे।

गौरतलब है कि गूगल ने 2014 में Google Wallet की शुरुआत की थी। तब भी कंपनी ने वॉलेट के बैलेंस को यूज करने के लिए डेबिट कार्ड देना शुरू किया था। दो साल बाद यानी 2016 में गूगल ने इसे बंद कर दिया है। बाद में इसी ऐप को गूगल ने Google Pay में तब्दील कर दिया। भारत की बात करें तो पहले यहां Tez लॉन्च किया गया, जिसे बाद में कंपनी ने Google Pay में बदल दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है