Expand

Note के बाद अब Gold पर Surgical Strike, हिमाचल में छापेमारी

Note के बाद अब Gold पर Surgical Strike, हिमाचल में छापेमारी

- Advertisement -

शिमला/ नाहन। एक तरफ जहां केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद सोने के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है, दूसरी तरफ हिमाचल के ज्वेलरों में आयकर विभाग ने छापेमारी की शुरुआत कर दी है। इसी कड़ी में आज पांवटा साहिब में आयकर विभाग की टीम ने कावेरी ज्वेलर्स पर रेड की है, जिसके बाद से अन्य व्यापारियों व खनन माफियाओं में भी हड़कप मचा हुआ है। आयकर विभाग की टीम पुलिस सुरक्षा में कावेरी ज्वेलर्स  के दस्तावेज खंगाल रही है। बता दें कि नोटबंदी के बाद से कावेरी ज्वेलर्स से लाखों के सोने के आभूषण खरीदे गए हैं।

  • nahan2आयकर विभाग नेपुलिस सुरक्षा में खंगाले दस्तावेज
  • चार गाड़ियों में पांवटा पहुंचे आयकर विभाग के अधिकारी
  • अन्य व्यापारियों व खनन माफियाओं में दहशत

पांवटा साहिब में सबसे ज्यादा सोने चांदी के आभूषणों की खरीददारी लोग कावेरी ज्वेलर्स से ही करते हैं। गत वर्ष भी आयकर विभाग की टीम ने यहां छापेमारी की थी। इस बार भी पांवटा साहिब में आयकर विभाग की टीम ने कावेरी ज्वेलर्स पर रेड की है। आयकर विभाग की टीम लगभग चार गाड़ियों में पांवटा साहिब पहुंची, आयकर विभाग की दबिश इतनी गुपचुप तरीके से हुई की आधे दिन तक किसी को भी इस कार्रवाई का पता ही नहीं चला, टीम ने तड़के सुबह ही अपनी कार्रवाई को अंजाम देना शुरू किया और देर शाम तक भी कार्रवाई जारी रही। बताया जा रहा है कि आयकर और पुलिस सुरक्षा द्वारा कावेरी ज्वेलर्स के दस्तावेज खंगाले गए हैं। आयकर विभाग के पांवटा साहिब में उपस्थित होने के बाद से अन्य व्यापारियों और खासकर खनन व्यवसाय करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। सूचना मिली है कि आयकर विभाग ने कावेरी ज्वेलर्स के अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी की है।

goldpricesवित्त मंत्रालय ने घर में सोना रखने का लिमिट की तय

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद सोने के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है। वित्त मंत्रालय ने घर में सोना रखने का लिमिट तय कर दिया है। अब विवाहित महिला अपने घर में 500 ग्राम तक सोना रख सकती हैं। नोटबंदी के बाद लोगों ने कयास लगाने शुरू कर दिए थे कि सरकार घरों में रखा सोना भी जब्त करेगी। तमाम कयासों पर गुरुवार को वित्तमंत्रालय ने विराम लगा दिया और गाइड लाइन जारी कर बताया कि आय के हिसाब से सोना रखने पर कोई पाबंदी नहीं है।

  • फैसले में कहा गया कि आय घोषित करने वाले लोग अगर सोने की खरीद-फरोख्त करते हैं तो उस पर टैक्स नहीं लगेगा।
  • वित्त मंत्रालय से बताया गया कि विवाहित महिलाओं के लिए 500 ग्राम गहने रखने की छूट है।
  • विवाहित महिलाएं अगर इतना सोना रखती हैं तो वह जांच के घेरे में नहीं आएगा।

gold-jewellery-thinkstock-8वहीं, अविवाहित महिलाओं के लिए सोना रखने की सीमा 250 ग्राम है। वे इतने सोने के गहने भी पहन सकती हैं। पुरुषों के लिए सोना रखने की सीमा महिलाओं के मुकाबले काफी कम है। पुरुष 100 ग्राम सोना रखने पर आयकर विभाग की जांच के दायरे से बाहर होंगे।

पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं

वित्त मंत्रालय के सोने को लेकर नए नियमों के मुताबिक पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वित्त मंत्रालय की मानें तो पुरुष को 100 ग्राम तक सोना रखने की छूट है।  नए नियम आयकर विभाग के सर्च के दौरान लागू होगा। दरअसल सरकार ने पिछले दिनों ही गोल्ड के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए थे।

दविश्व में भारत दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड खरीदार

गौरतलब है कि गोल्‍ड का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार भारत है।ऐसा आकलन है कि गोल्‍ड की सालाना मांग का लगभग एक-तिहाई काला धन खपाने में किया जाता है। यह वैसे पैसे होते हैं जिन पर टैक्‍स नहीं दिया गया होता और जिसे लोग छुपा कर रखते हैं। अब सरकार के इस कदम अवैध संपत्ति के रूप में सोना रखने वालों में अफरा-तफरी मचने की आशंका है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है