×

सरकार ने दिया PM मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च का ब्योरा; 2015 से अबतक 58 देश घूमे हैं महोदय

 पीएम मोदी की यात्रा पर कुल 517.82 करोड़ रुपए का खर्च हुआ

सरकार ने दिया PM मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च का ब्योरा; 2015 से अबतक 58 देश घूमे हैं महोदय

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपनी विदेश यात्राओं को लेकर हमेशा से विपक्ष और अपने विरोधियों के निशाने पर रहते हैं। वहीं, पीएम की इन्हीं विदेश यात्राओं के बल पर उनका पक्ष मोदी को ग्लोबल लीडर के तौर पर पेश करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। इस सब के बीच संसद के मानसून सत्र के दौरान विदेश मंत्रालय की तरफ से सदन में इस बात की जानकारी दी गई कि साल 2015 से अबतक सीएम नरेंद्र मोदी ने 58 देशों की यात्रा की है। एक सांसद द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में विदेश मंत्रालय द्वारा बताया गया कि 2015 से अबतक पीएम मोदी की यात्रा पर कुल 517.82 करोड़ रुपए का खर्च हुआ।


यह भी पढ़ें: #Rajya_Sabha के निलंबित सांसदों का धरना खत्म: बचे हुए मानसून सत्र का बहिष्कार करेगा पूरा विपक्ष

राज्यसभा को एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि पीएम की विदेश यात्राओं के दौरान उनके द्वारा किए गए पारस्परिक विचार-विमर्शों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी है और इन वार्ताओं से व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, सामुद्रिक सहयोग, अंतरिक्ष, रक्षा सहयोग और लोगों के बीच परस्पर संपर्कों सहित अनेक क्षेत्रों में उनके साथ संबंध मजबूत हुए हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की फौजिया खान द्वारा सरकार से पूछे गए सवाल के जवाब में मुरलीधरन ने बताया कि संबंधों में आई इस मजबूती ने हमारे आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और हमारे नागरिकों की भलाई के लिए भारत के राष्ट्रीय विकास एजेंडे में योगदान दिया है।

इतना करने के बावजूद भी इंदिरा गांधी से पीछे रह गए मोदी

बता दें कि मई 2014 में पीएम के तौर पर शपथ लेने वाले पीएम मोदी तब से अब तक 104 बार विदेश की यात्रा कर चुके हैं। इस मामले में वह केवल पूर्व पीएम इंदिरा गांधी से पीछे हैं, जिन्होंने अपने कार्यकाल में 113 विदेश यात्राएं की थीं। अपने विदेश यात्राओं में पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा बार अमेरिका का दौरा किया है वहीं दूसरे स्थान पर रूस है। उन्होंने अमेरिका की यात्रा छह बार, रूस की यात्रा पांच बार और जापान और चीन की यात्रा चार-चार बार की है। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट आने के बाद से ही कोई विदेश की यात्रा नहीं की है। फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के बाद किसी बड़े विदेशी नेता का दौरा भी नहीं हुआ है। कोरोना काल के बाद से ही पीएम मोदी विदेशी नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संपर्क में हैं, साथ ही उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। इसी हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र में संबोधन देना है, जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है