×

Good News: शिक्षकों को सम्मानित करेगी सरकार, 30 जून तक दो नाम

Good News:  शिक्षकों को सम्मानित करेगी सरकार, 30 जून तक दो नाम

- Advertisement -

Government Honor Teachers : शिमला। शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। पिछले पांच साल में जिनका रिकार्ड बेहतरीन होगा सरकार उन्हें सम्मानित करेगी। प्रदेश सरकार ने बाकायदा इस के बारे में कदमताल भी शुरू कर दी है। लिहाजा उच्च शिक्षा विभाग ने इसे लेकर गाइडलाइन जारी करते हुए पात्र शिक्षकों से 30 जून तक नाम मांगे हैं।


मुख्यमंत्री शिक्षक सम्मान योजना के तहत 5 साल के सेवाकाल पर होगा चयन

ये नाम सभी उप निदेशकों और एलीमेंटरी शिक्षा विभाग से मांगे गए हैं और इसके लिए विस्तृत परफार्मा भी जारी किया गया है। गौर रहे कि सीएम वीरभद्र सिंह ने पिछले वर्ष इस मुख्यमंत्री शिक्षक सम्मान योजना का ऐलान किया था और उसके बाद शिक्षा विभाग ने इस पर कार्य करते हुए इसकी विस्तृत योजना तैयार की थी। विभाग के मुताबिक मुख्यमंत्री शिक्षक सम्मान योजना के तहत उन शिक्षकों के मामलों पर सरकार विचार करेगी, जिनके पिछले पांच वर्ष का सेवाकाल शानदार रहा हो।

शिक्षकों के कार्य का होगा मूल्यांकन

 योजना के तहत शिक्षकों के कार्यों का मूल्यांकन होगा और इसके लिए विशेष तरह का परफार्मा तैयार किया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए परफार्मा में लेक्चरर, पीजीटी, टीजीटी से इसे भरकर देने को कहा है और इसे संबंधित स्कूल के प्रमुख और संबंधित उप निदेशकों द्वारा साइन किया जाएगा। इस परफार्मा में पिछले पांच वर्ष, यानी 2012-13 से लेकर 2016-17 तक के समय का डाटा मांगा गया है। इसमें पूछा गया है कि किन-किन कक्षाओं को पढ़ाया गया है और उनमें कितने विद्यार्थी पढ़ रहे थे। इन विद्यार्थियों को क्या-क्या विषय पढ़ाए और कितने विद्यार्थी पास हुए और पास प्रतिशत क्या रहा। इन तथ्यों से जुड़े दस्तावेज भी मांगे गए हैं। उधर, विभाग ने यह भी ब्यौरा मांगा है कि जिन शिक्षकों के नाम इस योजना के तहत उप निदेशक भेज रहे हैं, उऩकी पिछले पांच वर्ष के दौरान कहां-कहां पोस्टिंग रही है। इसे लेकर भी पूरी जानकारी मांगी है। योजना के तहत प्रिंसिंपल, हैडमास्टरों से और लेक्चरर, पीजीटी और टीजीटी शिक्षकों से ये ब्यौरा मांगा है और इसके लिए अलग-अलग परफार्मा जारी किया गया है। इन दस्तावेजों को कंपाइल कर संबंधित उपनिदेशक, निदेशक उच्च शिक्षा को भेजेंगे और विभाग ने इसके लिए अंतिम तारीख 30 जून रखी है। इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. बीएस विंटा ने आदेश जारी कर दिए हैं।

ये भी पढे़ं : बजट सत्र : Computer Teachers को स्थाई नीति की उम्मीद

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है