×

सरकार ने 7 लाख Coronavirus रैपिड ऐंटी-बॉडी टेस्ट किट का दिया ऑर्डर, 8 अप्रैल तक मिलेंगे

सरकार ने 7 लाख Coronavirus रैपिड ऐंटी-बॉडी टेस्ट किट का दिया ऑर्डर, 8 अप्रैल तक मिलेंगे

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच टेस्टिंग किट (Testing Kit) की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है और इसकी कमी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने 7 लाख रैपिड ऐंटी-बॉडी टेस्ट किट का ऑर्डर दिया है और उन्हें ये 8 अप्रैल तक मिल जाएंगे। इन किट से उन इलाकों में कोरोना वायरस के ऐंटी-बॉडी टेस्ट करने में मदद मिलेगी जो हॉटस्पॉट हैं या जहां बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं। आईसीएमआर (ICMR) को इनकी डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से मिलेगी।


यह भी पढ़ें: लॉक डाउन की भेंट चढ़ गई शादी, हाथों में मेहंदी लगाए इंतजार करती रह गई दुल्हन

उम्मीद है कि उन्हें पहले चरण में 5 लाख किट मिलेंगी। इसके लिए ऑर्डर दे दिए गए हैं। इससे पहले रविवार को आईसीएमआर ने त्वरित एंटीबॉडी-आधारित रक्त परीक्षण शुरू करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए नए प्रोटोकॉल निर्धारित किए थे। शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय ने क्लस्टर क्षेत्रों में रिपोर्टिंग के लिए एक नई रणनीति तैयार की है, जहां बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। आईसीएमआर ने कहा था कि स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के मामलों की निगरानी की जाएगी।

मामलों में उछाल आने पर इनकी निगरानी की जाएगी और इन्हें सर्विलांस अधिकारी या अतिरिक्त जांच के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी की जानकारी में लाया जाएगा। इसके अलावा पेप्सिको इंडिया (Pepsico India) अपनी परोपकार संस्था पेप्सिको फाउंडेशन के साथ भारत में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से मुकाबला करने के लिए 25,000 कोविड-19 परीक्षण किट (COVID-19 Testing Kit) और 50 लाख लोगों का खाना मुहैया कराएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है