Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

सख्तीः Office में न बैठने वाले Government Employees की अब खैर नहीं

सख्तीः Office में न बैठने वाले Government Employees की अब खैर नहीं

- Advertisement -

दफ्तर से गायब रहने वालों पर होगी कार्रवाई, विभाग रखेगा नजर

शिमला। सरकारी कार्यालयों में खासकर फील्ड में तैनात कर्मियों के कार्यालय में न बैठने वाले कर्मचारियों को लेकर सरकार सख्त हो गई है। सरकार ने इन कर्मियों पर नकेल कसने के मकसद से सभी विभागीय सचिवों और विभागाध्यक्षों से आवश्यक कदम उठाने को कहा है। सरकार ने कहा है कि दूरदराज के इलाकों में काम करने वाले कर्मियों पर विशेष नजर रखी जाए। यदि कोई बिना सूचित किए गायब रहता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। सरकारी कर्मियों के कार्यालयों में न होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खासकर दूरदराज के इलाकों में लोगों को ज्यादा परेशानी होती है और सरकारी कार्य के लिए कई दिन लगाने पड़ते हैं। दूरदराज के इलाकों में कर्मियों के कार्यालयों से नदारद रहने की शिकायतें भी सरकार के पास आती रहती हैं और फिर भी उन कर्मियों पर कोई कार्रवाई नहीं होती। इससे सरकार की छवि खराब होती है और उसका कर्मियों पर नियंत्रण न होने से लोगों में भी गलत संदेश जाता है।

कर्मचारियों के आगे बॉयोमिट्रिक हाजिरी सिस्टम भी फेल

वैसे कई विभागों में कर्मचारियों के समय पर कार्यालय आने को लेकर बॉयोमिट्रिक हाजिरी का सिस्टम शुरू किया है, लेकिन कई कर्मचारी हाजिरी लगाने के बाद दफ्तर से गायब हो जाते हैं और इसकी भी शिकायतें होती रहती हैं। इसके मद्देनजर कई बार विभागाध्यक्ष औचक निरीक्षण भी करते हैं, लेकिन दूरदराज के इलाकों में कर्मियों के कार्यालय में न होने को लेकर दिक्कत ज्यादा है। क्योंकि वे पूरा दिन खराब कर काम करने वाले कार्यालय पहुंचते है और वहा पर पता चलता है कि संबंधित कर्मचारी नहीं आया है।


यह भी पढ़ें…Helicopter के इंतजार में लोग, Lahul के लिए 11 दिन से नहीं हुई उड़ान

इसे देखते हुए कार्मिक विभाग ने सभी विभागीय सचिव और विभागाध्यक्षों को पत्र लिखकर कहा है कि उनके तहत काम करने वाले कर्मचारियों और खासकर फील्ड में तैनात कर्मचारियों के समय पर कार्यालय आने और पूरा समय कार्यालय में उपस्थित रहने को लेकर कड़ी निगरानी रखें। विभाग ने लिखा है कि विभागों को दूरदराज के कर्मचारियों को लेकर मॉनिटरिंग को लेकर ऐसा मेकेनिज्म तैयार करें, जिससे इन पर नजर रखी जा सके। कार्मिक विभाग ने भी विभागीय सचिवों और विभागाध्यक्षों से कहा है कि यदि कोई कार्यालय से बिना सूचित किए गायब रहता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाए। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है