Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

लोक सेवा आयोग की App शुरू, लाखों युवाओं का संवारेगी Future

लोक सेवा आयोग की App शुरू, लाखों युवाओं का संवारेगी Future

- Advertisement -

Governor Acharya Debavrat : शिमला। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज यहां राजभवन से हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) की मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के युग में प्रत्येक व्यक्ति के साथ-साथ समाज के विकास के लिए नई तकनीकों को अपनाना अति आवश्यक है।

मोबाइल ऐप सरलतापूर्वक करवाएगी जानकारी उपलब्ध

प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष केएस तोमर द्वारा मोबाइल ऐप विकसित करने के प्रयासों की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि नई तकनीक से आयोग के कर्मचारियों को सुसज्जित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है तथा अन्य विभागों को भी इसका अनुसरण करना चाहिए।राज्यपाल ने कहा कि मोबाइल ऐप सुविधा सरलतापूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाएगी, आयोग की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने तथा प्रदेश के युवाओं विशेषकर दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले अभ्यर्थियों के लिए सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने अभ्यर्थियों विशेषकर दूर-दराज के क्षेत्रों के निवासियों के लिए आयोग द्वारा प्रशासनिक सेवाओं में हिन्दी अथवा अंग्रेजी भाषा में साक्षात्कार देने के विकल्प के महत्वपूर्ण निर्णय की सराहना की। उन्होंने आयोग को मोबाइल ऐप शुरू करने पर बधाई दी तथा कहा कि यह ऐप प्रदेश के लाखों युवाओं के भविष्य को संवारेगी।


आचार्य देवव्रत ने  प्रदेश के लोगों को दी बैसाखी उत्सव  की  बधाई 

इसके अतिरिक्त आयोग द्वारा हिप्र प्रशासनिक सेवा परीक्षा के नए प्रारूप को लागू करने, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रणाली का आधुनिकीकरण जो भविष्य में ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करेगा जैसी शुरुआतों की भी सराहना की। आचार्य देवव्रत ने बैसाखी उत्सव व नववर्ष शक सम्वत् के शुभ दिवस पर प्रदेश के लोगों को बधाई व शुभकामनाएं भी दी। केएस तोमर ने कहा कि यह मोबाइल ऐप राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी हितकारी होगी तथा आयोग द्वारा जारी प्रत्येक अधिसूचना, रिक्तियां, परीक्षा, परिणाम, उत्तर कुंजी, आवेदन इत्यादि से संबंधित जानकारी इच्छुक अभ्यर्थियों को समयबद्ध उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि यह ऐप एनआईसी, हिप्र इकाई द्वारा विकसित की गई है। यह ऐप विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्थियों को समय पर आवेदन प्रस्तुत कराने, अधिसूचनाओं, विज्ञापनों तथा रिक्तियों की जानकारी प्रदान करेगी। उन्होंने आयोग की मोबाइल ऐप का शुभारंभ करने के लिए राज्यपाल का आभार प्रकट किया। एनआईसी के वैज्ञानिक संदीप सूद ने मोबाइल एप्लीकेशन के बारे पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी तथा इसकी विशेषताओं की विस्तृत जानकारी दी। आयोग के सदस्य डॉ. मान सिंह व मोहन चौहान सहित आयोग व एनआईसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

ये भी पढ़ें : डॉ. पाण्डेय की पुस्तक का विमोचन

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है