×

राज्यपाल दत्तात्रेय बोले: वैज्ञानिक सोच के लिए उपयुक्त वातावरण जरूरी

राज्यपाल दत्तात्रेय बोले: वैज्ञानिक सोच के लिए उपयुक्त वातावरण जरूरी

- Advertisement -

शिमला। राज्य में शिक्षा के प्रचार-प्रसार में हिमाचल शिक्षा समिति प्रशंसनीय कार्य कर रही है। हिमाचल शिक्षा समिति संपूर्ण हिमाचल में अनुशासित तथा संस्कार रूपी ज्ञान का प्रकाश फैला रही है। यह बात राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governor Bandaru Dattatreya) ने सोमवार को शिमला के विकासनगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में हिमाचल शिक्षा समिति द्वारा आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय ज्ञान-विज्ञान मेले के समापन अवसर पर कही।


उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में विद्या भारती का कार्य हिमाचल शिक्षा समिति के रूप में वर्ष 1980 में पांवटा साहिब में एक सरस्वती विद्या मंदिर प्रारम्भ करने के साथ शुरू हुआ था। यह वर्तमान में 217 विद्यालयों का संचालन कर रही है, जिनमें 2136 आचार्यों के संरक्षण में 30 हजार से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि प्रदेश में ये विद्यालय ग्रामीण क्षेत्रों, जनजातीय एवं दुर्गम क्षेत्रों में भी कार्यरत है और डोडरा क्वार जैसे दुर्गम क्षेत्रों में भी विद्यालय चलाए जा रहे हैं।

राज्यपाल ने कहा कि आज विज्ञान का युग है और शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र है जहां वैज्ञानिक शोध के साथ नवीन तकनीक का सदुपयोग न हो रहा हो। इसलिए जरूरी है, वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के लिए उपयुक्त वातावरण तैयार किया जाए, जिससे भावी पीढ़ी वैश्विक प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ वैज्ञानिक शोध का लाभ उठा सकें। दत्तात्रेय ने कहा कि विज्ञान एवं संस्कृति दोनों का जीवन में समन्वय होना चाहिए।

विज्ञान का इस्तेमाल उन्नति एवं प्रगति के लिए होना चाहिए ना कि विध्वंस के लिए। उन्होंने कहा कि आज हमारे वैज्ञानिक नासा की ओर नहीं बल्कि इसरो और डीआरडीओ जैसे संस्थानों के माध्यम से अंतरिक्ष पर भारत का परचम लहरा रहे हैं। वह चाहे कृषि क्षेत्र हो या फिर सूचना प्रौद्योगिकी, अधोसंरचना विकास या फिर परिवहन क्षेत्र, दुनिया में हम विकसित राष्ट्रों के समक्ष खड़े हुए हैं। राज्यपाल ने इस अवसर पर प्रतिभावान विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group … …

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है