Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

Governor के निर्देश- सेब सीजन के लिए जरूरी चीजें उपलब्ध करवाएं Govt

Governor के निर्देश- सेब सीजन के लिए जरूरी चीजें उपलब्ध करवाएं Govt

- Advertisement -

शिमला। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय( Governor Bandaru Dattatreya) की अध्यक्षता में आज राजभवन में बागवानी गतिविधियों को लेकर बागवानी विभाग एचपीएमसी और एपीएमसी की एक बैठक का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि लॉकडाउन के मद्देनज़र बागवानी गतिविधियां प्रभावित न हो इसके लिए सभी संबंधित विभागों को व्यापक प्रबंध करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिकी में सेब की फसल का बहुत महत्व है और सेब सीजन Apple season) भी आने वाला है। ऐसे में श्रमिकों की उपलब्धता, सेब बॉक्स एवं खरीद सामग्री को सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि मौजूदा परिस्थिति में मंडियों का विकेंद्रीकरण किया जाना चाहिए जिससे किसानों को लाभ होगा। इसके अलावा, बागवानों के हित में परिवहन उपदान पर भी विचार किया जा सकता है। विशेषकर इस सीजन के दौरान किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के माध्यम से भरोसा दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ेः नौणी चौक पर बिना Pass क्रेन व कार चालक को रोका, डॉक्यूमेंट की फाइल से निकला Chitta

दत्तात्रेय ने कहा कि इस समय चेरी बाजार में भेजी जा रही है और उसके बाद गुठलीदार फल तथा आम और बाद में सेब सीजन शुरू होगा, जो लंबा चलेगा। इसलिए प्रबंधन व्यवस्थित तौर पर चलते रहना चाहिए ताकि किसान व बागवान परेशान न हो और उन्हें नुकसान न हो। बागवानी एवं खाद्य एवं आपूर्ति के सचिव अमिताभ अवस्थी ने इस अवसर पर राज्यपाल को विभाग द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सामान्य आपूर्ति चैनल को बनाये रखकर ही किसानों को सुविधाएं उपलब्ध करवाकर फायदा दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सामान्य विपणन मॉडल ही फायदेमंद है। विभाग बॉक्स से लेकर अन्य विपणन सामग्री में पूरा ध्यान रखे हुए है। उन्होंने विश्वास जताया कि सीजन पूरी तरह सुचारू रूप से चलेगा।


- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है