×

गोविंद ठाकुर बोले- जंगलों को आग से बचाने के लिए लेंगे हेलीकॉप्टर की सेवाएं

गोविंद ठाकुर बोले- जंगलों को आग से बचाने के लिए लेंगे हेलीकॉप्टर की सेवाएं

- Advertisement -

लेखराज धरटा /शिमला। प्रदेश में गर्मियां बढ़ते ही जंगलों में आगजनी की घटनाएं भी बढ़ने लगी हैं। प्रदेश के जंगलों को आग (Fire) से बचाने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Forest Minister Govind Singh Thakur) ने बताया कि जंगलों (Forest) में लगी आग (Fire) को बुझाने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा सरकार जंगलों को आग से बचाने के लिए जरूरत पड़ने पर हेलीकॉप्टर सेवाएं लेने से भी पीछे नहीं हटेगी। वन मंत्री ने बताया कि जंगलों की आग रोकने के लिए स्थानीय लोगों, ग्राम पंचायतों, युवक मंडलों, महिला मंडलों और समाजसेवी संस्थाओं से भी सहयोग लिया जा रहा है।


यह भी पढ़ें: जवालीः जोरदार धमाके के साथ लुक प्लांट में लगी आग, सब कुछ राख

 

वहीं, अग्निशमन विभाग के बेहतरीन प्रबंधन के चलते फॉरेस्ट फायर और बाकी आगजनी की घटनाओं पर रेस्पॉन्स टाइम में भी सुधार किया है। वन मंत्री ने लोगों से जंगलों (Forest) को आगजनी से बचाने की और आग लगने पर तुरंत इसकी सूचना विभाग को देने की अपील की है। बता दें कि पहाड़ों में तापमान में वृद्धि के बाद जंगलों (Forest) की आग (Fire) में हर साल इजाफा होता है और करोड़ों रुपए की वन संपदा इस आग की भेंट चढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: एचआरटीसी पेंशनर तल्ख-आत्मदाह तक की दे डाली धमकी, सड़क पर होगा प्रदर्शन

 

हिमाचल प्रदेश में चीड़ के जंगलों (Forest) में सबसे ज्यादा आगजनी की घटनाएं सामने आती हैं। रिहायशी इलाकों में अब तक अप्रैल महीने में 38 जबकि जंगल (Forest) की आग (Fire) की 168 घटनाएं सामने आ चुकी हैं। हालांकि इस सीजन में आगजनी की घटनाएं बीते वर्ष के मुकाबले कम हैं। इस सीजन में 400 आगजनी की घटनाएं पेश आई हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है