Covid-19 Update

57,082
मामले (हिमाचल)
55,536
मरीज ठीक हुए
955
मौत
10,606,215
मामले (भारत)
96,852,173
मामले (दुनिया)

सौगातः 250 BPL परिवारों को बांटे गैस Connection

सौगातः 250 BPL परिवारों को बांटे गैस Connection

- Advertisement -

Ujjwala Scheme : सोलन। हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ हो गया है। केंद्रीय राज्य मंत्री पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान ने सीएम वीरभद्र सिंह व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा की मौजूदगी में योजना का आगाज किया। इस मौके पर सीएम वीरभद्र सिंह ने करीब 250 बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किए।

हिमाचल में खुलेंगे दो एलपीजी बॉटलिंग प्लांट तथा 50 एलपीजी वितरण केंद्र

केंद्रीय पेट्रोलियम एवम प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में लकड़ियों के चूल्हे जलाने के कारण महिलाओं को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। आंकड़ों के अनुसार देश में हर वर्ष करीब 5 लाख महिलाओं की मौत खाना बनाने के लिए चूल्हे से निकलने वाले धुंए से होने वाली बीमारियों से होती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 16 लाख घरों में से 14 लाख घरों में एलपीजी कनैक्शन हैं और इस तरह 80 से 90 प्रतिशत परिवारों के पास यह सुविधा उपलब्ध है, जबकि बिहार, उड़ीसा तथा उत्तर प्रदेश में यह सुविधा 60 प्रतिशत से भी कम परिवारों के पास उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इसे राष्ट्रीय औसत के समीप लाने का लक्ष्य है। प्रदेश के लोगों द्वारा गैस की सब्सिडी छोड़ने की वजह से ही ये संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में अभी तक 172 गैस वितरक हैं और एक माह के अंदर 50 वितरण केंद्र और खोले जाएंगे। साथ ही हिमाचल में अभी 2 गैस बॉटलिंग प्लांट हैं लेकिन 2 और बॉटलिंग प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

योजना से लगभग 3 लाख बीपीएल परिवार होंगे लाभान्वित

सीएम वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि बीपीएल परिवारों को लाभान्वित करने वाली यह एक महत्वकांक्षी योजना है। राज्य में अस्वच्छ खाना पकाने वाले ईंधन के कारण होने वाली मौतों की संख्या में भी कमी आएगी। सीएम वीरभद्र सिंह ने कहा कि उज्वला योजना प्रदेश के लिए कोई नई नहीं है। इससे पूर्व प्रदेश में माता शबरी के नाम से महिला सशक्तिकरण के लिए योजना चलाई गई है। वीरभद्र सिंह ने कहा कि उज्ज्वला योजना माता शबरी से कुछ बेहतर है। उन्होंने इसके लिए केंद्रीय पेट्रोलियम एवम प्राकृतिक गैस मंत्रालय राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का आभार व्यक्त किया।

जहां नियत होती है वहीं नीति बनाई जाती है

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार गरीबों की सरकार है। उन्होंने कहा कि जहां नियत होती है वहीं नीति बनाई जाती है। नड्डा ने कहा कि ये उज्ज्वला योजना केवल बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित करना ही नहीं बल्कि इसके लिए नियत होना आवश्यक है, जिसके बाद नीति बनाई गई और आज ये एक सफल कार्यक्रम के तौर पर उज्ज्वला योजना सामने आई है। ये पीएम नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है जो सब्सिडी लोगों द्वारा त्याग करने से बीपीएल परिवारों की महिलाओं को इसका लाभ मिल पाया है।

ये भी पढ़ें  : CM Virbhadra नॉट आउट Batsman, विकास के रनों का लगा रहे अंबार

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है