Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

नए साल से पहले ‘नशा छोड़ो, दूध पियो‘ अभियान शुरू, आधे दाम में दूध बांट रहा Milkfed

नए साल से पहले ‘नशा छोड़ो, दूध पियो‘ अभियान शुरू, आधे दाम में दूध बांट रहा Milkfed

- Advertisement -

शिमला/मंडी। हिमाचल प्रदेश के युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में अब सरकार ने युवाओं को नशा न करने व दूध पीने का संदेश देने के लिए एक अभियान (Campaign) चलाया है। सरकार ने यह अभियान मिल्कफैड (Milkfed) के माध्यम से चलाया है। इसके साथ ही सरकार के द्वारा तैयार दूध को फोर्टीफाइड बनाया गया है जो स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है। इस दूध में विटामिन ए और विटामिन डी भी भरपूर मात्र में डाला गया है जिससे लोगों में इस दूध को पीने के बाद शरीर में विटामिन की मात्रा भी संतुलित रहेगी।

यह भी पढ़ें: सोलन : रजाई बनाने वाली Factory में भड़की आग, सामान जलकर राख

 


मिल्कफेड ने शिमला में दो जगह मॉल रोड और सचिवालय में दूध बेचने के स्टॉल लगाए हैं जबकि एक स्टॉल मंडी में लगाया गया है जहां लोगों को आधे दाम में दूध बेचा जा रहा है। मिल्कफेड के चेयरमैन निहाल चंद ने बताया कि मिल्कफेड हिमगौरी दूध की 49 के बजाय 24.50 पैसे प्रति लीटर जबकि मीठे दूध की बोतल 20 के बजाय 10 रुपये में बेच रहा है। मिल्कफेड ने मंडी और शिमला में 15-15 सौ लीटर दूध बेचने का लक्ष्य रखा है।

डीसी शिमला अमित कश्यप ने मिल्कफेड के इस प्रयास की सराहना करते हुए युवाओं से नशे से दूर रहने और दूध पीने का आह्वान किया है। साथ ही अभिभावकों से भी अपने बच्चों का दोस्त बनने की अपील की है ताकि बच्चा अपनी समस्याओं को माता-पिता से बता सके और नशे के दलदल में फंसने से बच सके। वहीं, लोगों ने भी मिल्कफेड के इस प्रयास की सराहना करते हुए अभियान को समय-समय पर स्कूलों के आसपास लगाने का सुझाव भी दिया है ताकि बच्चों का रुझान दूध के प्रति ज्यादा बढ़े।

मंडी (Mandi) में सेरी मंच के पास मिल्कफैड दूध का स्टाल लगाया गया जिसका विधिवत शुभारंभ डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने रिबन काट कर किया। इसके साथ ही डीसी मंडी व उनके साथ आए गणमान्य लोगों ने भी स्टाल पर दूध पीया और सभी युवाओं से नशे को छोड़कर दूध पीने का संदेश दिया। इस दौरान स्टॉल पर एक लीटर दूध प्रति व्यक्ति आधे दाम में बांटा गया। इस दौरान विटामिन दूध (Vitamin milk) को खरीदने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।

लोग एक दिन के लिए आधे दाम पर मिलने वाले विटामिन युक्त दूध को लेने के लिए भीड़ लगाकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। इस मौके पर डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि सरकार समाज से नशे जैसी बीमारी को जड़ के उखाड़ने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में युवाओं में दूध के सेवन को लेकर संदेश देने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि नशे के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा लोगों और संस्थाओं के सहयोग से अभियान को आग बढ़ाया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों और खासकर युवा वर्ग से नशे को न और विटामिन युक्त दूध पीने का आह्वान भी किया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है