Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

नए साल के अंतरिम बजट में आपकी जेब भरने का बड़ा ऐलान कर सकती है सरकार

नए साल के अंतरिम बजट में आपकी जेब भरने का बड़ा ऐलान कर सकती है सरकार

- Advertisement -

नई दिल्ली। मोदी सरकार लोगों को बुनियादी जरूरतें पूरी करने के लिए जल्द ही यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) स्कीम के तहत एक बड़ा ऐलान कर सकती है। इस स्कीम के तहत देश के हर नागरिक की जेब में एक निश्चित रकम डाली जाएगी। जानकार सूत्रों के अनुसार, 27 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी योजना का प्रेजेंटेशन देखने के बाद फरवरी 2019 के अंतरिम बजट में यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का ऐलान कर सकते हैं।

पहले थी सिर्फ किसानों की बात

हालांकि, इस स्कीम में पहले सिर्फ किसानों को ही जोड़ने की बात थी। बाद में पीएमओ ने लोगों ने इस बात पर राय मांगी है कि क्यों न स्कीम से बेरोजगारों और निर्धन परिवारों को भी जोड़ा जाए। स्कीम के तहत न्यूनतम इनकम क्या हो इस पर भी सुझाव मांगे गए हैं। इस मामले में सरकार एक पैनल भी गठित कर सकती है।

क्या है यूनिवर्सल बेसिक स्कीम

‘यूनिवर्सल बेसिक इनकम’ स्कीम के तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तय रकम देती है। इसमें कुछ खास तबकों जैसे गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों और किसानों को प्राथमिकता दी जा सकती है। इसमें देश के 20 करोड़ लोगों को इस स्कीम में शामिल किया जा सकता है। मोदी सरकार इस स्कीम पर दो साल से काम कर रही है। भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) रहे अरविंद सुब्रमण्यन ने 29 जनवरी 2018 को कहा था कि अगले सालों में 1 और 2 राज्यों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) की शुरुआत हो सकती है। सुब्रमण्यन ने 2016-17 के आर्थिक सर्वे में यह सिफारिश की थी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है