Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पुरस्कारों से नवाजे जाएंगे Teacher, कैसे और कब करना है Apply-जाने

राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पुरस्कारों से नवाजे जाएंगे Teacher, कैसे और कब करना है Apply-जाने

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों (Teachers) को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers’ Day) पर सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा विभाग (Education Department) ने इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें 27 राज्यस्तरीय पुरस्कार, जबकि 3 अवार्ड(Award) राष्ट्रीय स्तर के होंगे। राष्ट्रस्तरीय अवार्ड का चयन एमएचआरडी द्वारा किया जाएगा। इस बारे निदेशक प्रारंभिक शिक्षा रोहित जम्‍वाल ने सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के अनुसार राष्ट्रस्तरीय पुरस्कार के लिए 6 जुलाई तक आवेदन करने होंगे। राष्ट्रीय स्तर के लिए शिक्षकों को एमएचआरडी (MHRD) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। राष्ट्रीय पुरस्कार का चयन एमएचआरडी करेगा।

यह भी पढ़ें: चौपाल वन मंडल में भरे जाएंगे खाली पड़े पद, Eco-Tourism को दिया जाएगा बढ़ावा

 


इसी तरह से राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन 30 जुलाई तक किए जा सकेंगे। राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए ऑफलाइन (Offline) आवेदन होंगे। शिक्षक संबंधित जिलों के उपनिदेशक कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि राज्यस्तरीय पुरस्कार के चयन के लिए दो कमेटियों का गठन किया गया है। जिलास्तरीय कमेटी उपनिदेशक की अध्यक्षता में बनेगी। यह सभी आवेदनों की छानबीन करेगी और अपनी संस्‍तुति 10 अगस्त तक शिक्षा निदेशालय को भेजेगी। जबकि दुसरी कमेटी प्रारंभिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में गठित होगी, जो सभी नामांकनों पर दोबारा से चर्चा कर नाम फाइनल कर अंतिम मंजूरी के लिए सचिव को भेजेगी।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों रिजाइन देना चाहता है Polytechnic College का युवा चपरासी, जानिए मामला

 

न्यायिक मामला होने पर रद्द होंगे आवेदन

वहीं प्रारंभिक शिक्षा निदेशक (Director of Elementary Education) रोहित जमवाल चेतावनी भी दी है कि अगर किसी शिक्षक के खिलाफ कोई न्यायिक मामला है या किसी मामले में उनका नाम है और उनके खिलाफ जांच चल रही है तो जिला कमेटी ऐसे आवेदनों को अपने स्तर पर रद्द कर सकती है। यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी पाई गई तो जिला कमेटी इसके लिए जिम्मेदार रहेगी। राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन नियमानुसार ही भेजने को कहा गया है। सीधे निदेशालय को भेजे जाने वाले आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है