Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल प्रदेश को बनाया जाएगा सोलर हब: अनिल शर्मा

हिमाचल प्रदेश को बनाया जाएगा सोलर हब: अनिल शर्मा

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश को सोलर एनर्जी का हब बनाने के लिए सरकार ने कबायद शुरू कर दी है। शिमला के माल रोड स्थित रोटरी हाल में 21 और 22 नवंबर को हिम ऊर्जा द्वारा सौर ऊर्जा मेले का आयोजन किया गया, जिसमें ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने शिमला में सोलर प्लांट लगाने के 70 आवेदनकर्ताओं को स्वीकृति पत्र प्रदान किए।

मेले में साधारण ग्रिड से जुड़े छत पर लगने वाले सोलर पावर प्लांट से होने वाले लाभ के बारे लोगों को जानकारी प्रदान की जा रही है। प्रदेश के लोग 1 से 10 किलोवाट तक के सोलर पावर प्लांट घरों की छतों पर लगाकर प्रतिदिन 4.5 से 55 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। बिजली तैयार करने के बाद इसे घरों में इस्तेमाल किया जा सकता है। प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार 70 और प्रदेश 10 फीसदी सब्सिडी देगी। सोलर पावर प्लांट को विद्युत बोर्ड के ग्रिड से जोड़कर प्रतिदिन एक किलोवाट से 4.5 से 5.5 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते है।


 

सोलर प्लांट लोगों की आय का साधन भी बन सकता है। इसके बाद उपभोक्ता घरों की छतों पर बिजली तैयार कर सकेंगे। ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने बताया की केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना की अभी तक लोगों में जागरूकता नहीं है। इसलिए इस तरह के मेले आयोजित किए जा रहे हैं। शिमला के बाद अब 3 दिसंबर को मंडी मंे भी इसी तरह के मेले का आयोजन किया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है