Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

पहलः Schools के खाली पदों को भरने की तैयारी, Govt ने मांगा ब्यौरा

पहलः Schools के खाली पदों को भरने की तैयारी, Govt ने मांगा ब्यौरा

- Advertisement -

सरकार के आदेश के बाद उच्चतर शिक्षा निदेशक ने उपनिदेशकों को लिखा पत्र

Vacant Posts: शिमला। राज्य के स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों के चलते बाधित हो रही पढ़ाई पर प्रदेश सरकार गंभीर हो गई है। सरकार ने स्कूलों से खाली पदों का ब्यौरा मांगा है। सरकार ने सभी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों से उनके पास लेक्चरर और पीजीटी शिक्षकों के खाली पदों का ब्यौरा देने को कहा है। इस संबंध में उच्चतर शिक्षा निदेशक डॉ बीएल विंटा ने सभी उपनिदेशकों को पत्र भी लिखा है। इसमें उन्होंने सभी उपनिदेशकों से उनके कार्यक्षेत्र के तहत आने वाले सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में लेक्चरर और पीजीटी शिक्षकों के खाली पदों का ब्यौरा मांगा है।

इसके तहत उनसे जानकारी मांगी गई है कि किस स्कूल में लेक्चरर और पीजीटी शिक्षकों के कितने पद स्वीकृत हैं और कितने पद खाली है और कितने पद भरे हैं और किस आधार पर ये पद भरें गए हैं। इसके लिए उन्हें बाकायदा परफार्मा भेजा गया है। सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में लेक्चरर और पीजीटी शिक्षकों की स्थिति को लेकर स्कूल के प्रिंसिपलों को भी पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि शिक्षकों की कमी और खाली पदों के कारण पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए। इसलिए हर स्कूल में इन्हें लेकर क्या स्थिति है, वह भी मांगी गई है।


स्कूलों में किस विषय के टीचर नहीं, इसकी भी दें जानकारी

स्कूलों में किस विषय का शिक्षक नहीं है, उसकी जानकारी भेजने को कहा है। इसके साथ-साथ जो पद भरे हैं, उनमें किस श्रेणी में उनकी तैनाती है। जो शिक्षक तैनात हैं उनमें नियमित कितने हैं और अनुबंध पर कितने शिक्षक तैनात है। इसके साथ-साथ पीटीए और एसएमसी के तहत कितने शिक्षक रखे गए हैं। निदेशक उच्चतर शिक्षा द्वारा भेजे गए पत्र में सभी उपनिदेशकों और प्रिंसिपलों से कहा गया है कि वे इस संबंध में जल्द से जल्द जानकारी भेजें। सभी उपनिदेशकों से कहा है कि वह सारी रिपोर्ट की प्रति 20 जून से पहले उन्हें हर हालत में पहुंचाई जाए।

सभी उपनिदेशकों से कहा गया है कि वे सभी परफार्मा को भरकर भेजें और इसमें किसी भी सूरत में देरी न हो। सरकार के पास हर स्कूल से ऐसा डाटा आने के बाद उसे खाली पदों की सही तस्वीर मिलेगी और किस विषय के कितने लेक्चररों और पीजीटी शिक्षकों की जरूरत है, उसका भी पूरा डाटा उपलब्ध होगा। इसका पूरा डाटा सरकार के पास जाने के बाद उसके मुताबिक आने वाले दिनों में सरकार इन्हें लेकर कोई फैसला लेगी। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही स्कूलों में खाली पदों पर शिक्षकों की तैनाती होगी और इसे लेकर सरकार कोई बड़ा कदम उठाएगी।

बिलासपुर अस्पताल में Doctors नहीं, आठ दिन से अनशन पर BJP नेता

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है