Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

मनरेगा में बेहतर कार्यों के लिए लोसर के ग्राम रोजगार सेवक के मिला पहला पुरस्कार

मनरेगा में बेहतर कार्यों के लिए लोसर के ग्राम रोजगार सेवक के मिला पहला पुरस्कार

- Advertisement -

काजा। उपमंडल के लोसर पंचायत के ग्राम रोजगार सेवक ने मनरेगा (MNREGA) में बेहतर कार्य करने के लिए हिमालय क्षेत्र की श्रेणी में प्रथम स्थान हासिल किया है। ग्राम रोजगार सेवक (Gram Rojgar Sewak) नवांग देचैन को यह पुरस्कार दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय मनरेगा पुरस्कार वितरण समारोह में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिया। इस दौरान उनके साथ का काजा मंडल के खंड विकास अधिकारी नियोन शर्मा भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: राणा की धूमल को सलाह- चापलूसों के बहकावे में आकर जनता में हंसी का पात्र न बनें


दुर्गम क्षेत्र स्पीति में इंटरनेट (Internet) की सुविधा न के बराबर है। ऐसे में मनरेगा से जुड़े कार्य को ऑनलाइन अपडेट और अपलोड (Online updates and uploads) करने में ग्राम रोजगार सेवक नवांग के सामने सबसे बड़ी चुनौती होता था। नवांग रात्रि के समय में मनरेगा के विकास कार्यों को इंटरनेट पर अपलोड और डाउनलोड करते थे और दिन भर फील्ड में रहकर कार्यों का निरीक्षण करते हैं। काजा में 2Gकी स्पीड भी अभी इतनी ज्यादा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में मनरेगा के कार्यों को इंटरनेट पर अन्य राज्यों की तुलना में अपडेट करना अपने आप में चुनौती भरा रहा है। यह पुरस्कार मनरेगा राष्ट्रीय पुरस्कार वितरण के तहत स्पेशल एन्मुनेट्र श्रेणी में पुरस्कार मिला है। खंड विकास अधिकारी नियॉन शर्मा ने बताया हिमालय क्षेत्रों में इस तरह के पुरस्कार हासिल करने से अन्य कर्मचारियों को और जनप्रतिनिधियों में प्रेरणा उत्पन्न होती है और उनका मनोबल भी बढ़ता है कि इसी तरह के कार्य करें। तो राष्ट्रीय स्तर पर में पुरस्कार मिल सकते हैं।

 

स्पीति जैसे क्षेत्र में जो कि भौतिक परिस्थितियों से भरा पड़ा है उसमें इंटरनेट की सुविधा काफी चुनौतीपूर्ण है। फिर भी नवांग रात्रि के समय अपने ऑफिस के कार्य को पूरा करते थे मनरेगा के तहत जो जो काम हो रहे थे। उन्हें अपलोड करते थे यही वजह है कि आज उन्हें यह पुरस्कार मिला है । हमारा प्रयास रहेगा कि अगले मनरेगा पुरस्कार वितरण में अगले साल भी स्पीति कि किसी न किसी पंचायत का नाम हो इसके लिए हम तैयारियों में पूरी तरह जुट गए हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है