Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,414,471
मामले (दुनिया)
×

#HyderabadElection : TRS बड़ी पार्टी, #BJP दूसरे, AIMIM तीसरे नंबर पर खिसकी

#HyderabadElection : TRS बड़ी पार्टी, #BJP दूसरे, AIMIM तीसरे नंबर पर खिसकी

- Advertisement -

हैदराबाद। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव (Greater Hyderabad Municipal Corporation election) में TRS बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। सत्तारूढ़ टीआरएस ने अब तक 58 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी को भी अब तक 47 सीटों पर विजय मिली है, जबकि ओवैसी की पार्टी AIMIM ने 43 सीटों पर कब्जा जमाया है। पिछले चुनावों में महज 4 सीटें जीतने वाली BJP ने इस बार दमदार प्रदर्शन किया है। 2016 के चुनाव में टीआरएस ने 99 और ओवैसी की AIMIM ने 44 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 2 वार्ड आए थे।

इस बार का निगम चुनाव इसलिए खास है क्योंकि केंद्र की बीजेपी सरकार (BJP government) के केंद्रीय नेतृत्व ने इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंकी है। ऐसे में यह देखना होगा कि यहां असदुद्दीन ओवैसी और के चंद्रशेखर राव का कब्जा बरकरार रहता है या फिर बीजेपी तीन वार्डों से ज्यादा पर जीत दर्ज करेगी।


 

इस बार नगर निगम चुनाव में 150 सीटों पर 1,122 प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी ने 149 प्रत्याशियों को टिकट दिया है। वहीं, TRS ने सभी 150 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने 146 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के सिर्फ 51 उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, टीडीपी के 106, सीपीआई के 17, सीपीएम के 12, निर्दलीय के 415 और अन्य पार्टियों से 76 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है। यह नगर निगम 4 जिलों में है, जिनमें हैदराबाद, मेडचल-मलकजगिरी, रंगारेड्डी और संगारेड्डी शामिल हैं। पूरे इलाके में 24 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं तो तेलंगाना की 5 लोकससभा सीटें आती हैं। यही वजह है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में केसीआर से लेकर बीजेपी, कांग्रेस और
असदुद्दीन ओवैसी तक की साख दांव पर लगी हुई है।

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है