Expand

गिर गया भूजल स्तर, वाहनों की धुलाई पाइप से नहीं बल्कि ऐसे करें …

Ground water level of different areas of haryana is declining rapidly

गिर गया भूजल स्तर, वाहनों की धुलाई पाइप से नहीं बल्कि ऐसे करें …

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों का भूजल स्तर तेजी से गिरता जा रहा है, जो चिंता का विषय है इसलिए सभी हरियाणावासियों को जल का संरक्षण करना होगा। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि पानी का उतना ही प्रयोग करें जितने पानी की आवश्कता हो। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे गर्मियों में अपनी वाहनों की धुलाई पाइप के माध्यम से करने से बचें, बल्कि वे अपने वाहनों को गीले कपड़े से साफ करें। वहीं, सिंचाई में भी टपका सिंचाई व फव्वारा सिंचाई को अधिक से अधिक प्रयोग लोगों द्वारा किया जाना चाहिए, इन विधियों के माध्यम पानी की बर्बादी कम से कम होती है और उद्देश्य की पूर्ति अधिक होती है।

टैंकरों के माध्यम से जल उपलब्ध करवाया जाएगा पेयजल

डॉ बनवारी लाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे गर्मियों के मौसम में पानी को व्यर्थ में न बहाएं क्योंकि जल है तो कल है। उन्होंने कहा कि पानी की बर्बादी से जहां पानी की किल्लत होती है वहीं लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है इसलिए जहां तक हो सकें पानी की बचत करें। उन्होंने कहा कि खुले में चल रहे पानी के लिए पानी की टूटी लगाए और पानी प्रयोग के पश्चात इस पानी की टूटी को बंद कर दें ताकि पानी की बचत हो सकें। राज्य के किसी भी क्षेत्र में जहां कहीं भी ट्यूबवैल आधारित या नहर आधारित पानी मुहैया नहीं हो पाएगा तो वहां पर पानी के टैंकरों के माध्यम से जल उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा, प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 342 ट्यूबवैलों को लगाया जा रहा है ताकि लोगों को सुचारू पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकें। उन्होंने कहा कि इन ट्यूबवैलों को शीघ्र अति शीघ्र स्थापित करने के लिए सरकारी मशीनरी के साथ-साथ निजी ठेकेदारों के माध्यम से भी स्थापित करवाया जाएगा ताकि लोगों को जल्द से जल्द से पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है