Covid-19 Update

58,570
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,079,094
मामले (भारत)
113,988,846
मामले (दुनिया)

60 करोड़ी Bali,16.50 Crore के ऋणी, बेटे का कारोबार जुदा

60 करोड़ी Bali,16.50 Crore के ऋणी, बेटे का कारोबार जुदा

- Advertisement -

gs bali : शिमला। हिमाचल सरकार में परिवहन का जिम्मा संभाले जीएस बाली 60 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति के मालिक है और साथ ही उन्होंने 16.50 करोड़ रुपए का ऋण भी ले रखा है। बाली ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता के दौरान अपनी संपत्ति का खुलासा किया और कहा कि सार्वजनिक जीवन में रहने वाले हर व्यक्ति को पारदर्शिता अपनाते हुए यह बताना चाहिए कि उनके पास की कितनी संपत्ति है।

gs bali : बाली बोले, यदि वे राजनीति में न होते तो आज एक सफल कारोबारी होते

बाली ने कहा कि यदि वे राजनीति में न होते तो आज एक सफल कारोबारी होते। उन्होंने कहा कि वे 1980 से कारोबार कर रहे हैं और 1984 में पहली फैक्टरी कांगड़ा में लगाई थी। बाली ने कहा कि उनके पास सभी स्रोतों से बाजार भाव के मुताबिक 60 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है। उन्होंने कहा कि कारोबार के लिए उन्होंने 16.50 करोड़ रुपए का ऋण ले रखा है। बाली ने कहा कि उन्होंने 2012 में विधासनभा का चुनाव लड़ने के समय अपनी संपत्ति का शपथ पत्र निर्वाचन आयोग को दिया था। उस समय से लेकर अब तक उनकी संपत्ति साल दर साल बढ़ी है। इस अवधि के दौरान उनके द्वारा दिए जाने वाला आयकर भी बढ़ा है। 

2012-13 में ग्रास इनकम 1.80 करोड़, 2013-14, में बढ़कर 2.38 करोड़ हुई

बाली ने कहा कि 2012-13 में उनकी ग्रास इनकम 1.80 करोड़ रुपए थी। 2013-14 में यह बढ़कर 2.38 करोड़ रुपए हुई और अगले वित्त वर्ष 2014-15 में यह बढ़कर 2.78 करोड़ रुपए पहुंची। उन्होंने कहा कि 2015-16 में आय 3.24 करोड़ रुपए पहुंची और 2016-17 में अनुमानित 4 करोड़ रुपए होगी। उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष का उन्होंने 72 लाख रुपए इनकम टैक्स दिया है और उससे पहले वर्ष में 62 लाख रुपए आयकर दिया था। इससे पहले 52 लाख रुपए इनकम टैक्स दिया गया था। बाली ने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में उन्होंने 2 प्रॉपर्टी और 12 कनाल भूमि खरीदी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में एक फ्लैट खरीदा है। यह फ्लैट 5 करोड़ रुपए का लिया और इसके लिए 4 करोड़ रुपए का ऋण लिया है। इसके साथ-साथ उन्होंने धर्मशाला में एक होटल खरीदा है। इसके लिए 5 करोड़ रुपए कोर्ट में जमा करवाए हैं।

कहा, दिल्ली में पांच करोड़ का फ्लैट खरीदा, धर्मशाला में एक होटल खरीदा

परिवहन मंत्री ने कहा कि राजनीति में आने से पहले वे कारोबार करते थे और कांगड़ा में फैक्ट्री थी और होटल । उस समय उनके पास 40 करोड़ की संपत्ति थी। इसके बाद इसमें बढोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू बढ़ी है। उन्होंने कहा कि वे राजनीति के साथ-साथ कारोबार भी करते हैं। कांगड़ा में फैक्ट्री, होटल, फोर्टीज अस्पताल में पार्टनरशिप सहित अन्य कारोबार हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास 52.62 लाख की एफडीआर हैं इनके एवज में ऋण भी लिया है। पंजाब नेशनल बैंक और ओबीसी बैंक में एफडी है और वहीं से ऋण भी लिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सचिवालय में उनके खाते में 22,98 लाख रुपए जमा हैं। इसके साथ विधानसभा सचिवालय के यूको बैंक अकाउंट में 2.63 लाख रुपए हैं। बाली ने कहा कि उनके और उनकी पत्नी के पास 44 लाख के आभूषण हैं। इनमें से 4.56 लाख के आभूषण उनके नाम है और पत्नी के पास 39.50 लाख रुपए के आभूषण हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास एक नहीं, कई गाड़ियां हैं। इनमें मर्सिडिज, टाटा स्ट्रॉम और इनोवा शामिल हैं।

बेटा राजनीति में आया तो

बेटे के कारोबार को लेकर पूछे गए प्रश्न पर पर जीएस बाली ने कहा कि उनके बेटे का अलग बिजनेस है। उसका बिग बाजार से लेकर विशाल मैगामार्ट है। उन्होंने कहा कि उनके बेटा भी उनके बराबर ही इनकम टैक्स देता है। यदि बेटा राजनीति में आता है तो सबसे पहले अपनी संपत्ति सार्वजनिक करेगा।

बाली का प्रयास सकारात्मकः सुक्खू

प्रदेश  कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि जीएस बाली ने एक सकारात्मक प्रयास शुरू किया है और कांग्रेस सरकार के लगभग सभी मंत्री और विधायक पार्टी के साथ इस मुद्दे और एक राय रखते हैं और जल्द ही सभी अपनी संपत्ति का खुलासा करेंगे। सुक्खू ने इसे अपने घोषणापत्र में शामिल करने और ट्रांसप्रेसी लाए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि पार्टी अपने स्तर पर भी संपत्ति की घोषणा करने व इस तरह के कदम उठाने के संबंध में प्रयास करेगी।

GOOD NEWS: मूक-बधिरपन की जांच के लिए तैनात होगा स्टाफ

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है