Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,504,534
मामले (भारत)
229,927,024
मामले (दुनिया)

ऊना के गुरदेव ने 45 किमी दौड़ाई साइकिल, International Book of Record में दर्ज हुआ नाम

ऊना के गुरदेव ने 45 किमी दौड़ाई साइकिल, International Book of Record में दर्ज हुआ नाम

- Advertisement -

ऊना। मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता, हौंसलों से ही उड़ान होती है। इन्ही पंक्तियों को अपने हौंसलों से सच कर दिखाया है ऊना के 12 वर्षीय गुरदेव ठाकुर ने। गुरदेव ठाकुर (Gurdev Thakur) ऊना के डीएवी सेंटेनरी स्कूल में आठवीं कक्षा का छात्र है। गुरदेव ने साइकिलिंग (cycling) में बिना रूके 45 किलोमीटर सफर तय कर इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। गुरदेव सिंह की इस उपलब्धि से देश का नाम अंतराष्ट्रीय स्तर पर चमका है।

यह भी पढ़ें: Bindal आज Dhumal से मिलकर करेंगे अपनी नई जिम्मेदारी की शुरूआत

इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकार्ड ( International book of record)में गुरदेव सिंह का नाम बिना रूके 45 किलोमीटर तक का सफर तय करने के चलते दर्ज हुआ है। गुरदेव सिंह ठाकुर ने महज 12 साल की उम्र में ही ऊना से बड़सर तक पहाड़ी क्षेत्र में 45 किलोमीटर सफर 2 घंटे 43 मिनट में तय किया है। गुरदेव की माने तो इस मुकाम एक पहुंचने के लिए उसने रोजाना चार से पांच घंटे की कड़ी मेहनत की है। गुरदेव ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र में साइकिलिंग करना बहुत ही मुश्किल काम है। गुरदेव ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय स्कूल प्रबंधन और अपने पिता व कोच राजकुमार को दिया है।

 

स्कूल प्रशासन ने भी गुरदेव ठाकुर की इस उपलब्धि पर उसे बधाई दी है। वहीं स्कूल ने गुरदेव को आगामी लक्ष्य के लिए हर सुविधा मुहैया करवाने का आश्वासन दिया है। पिता व कोच राज कुमार की माने तो गुरदेव को रोजाना चार से पांच घंटे तक प्रशिक्षण करवाया जाता है। सड़क पर बच्चे को साइकिलिंग करवाना बहुत मुश्किल है। वहीं गुरदेव के पिता और कोच को इस बात का भी मलाल है कि बेटे की इतनी बड़ी उपलब्धि के बावजूदप्रशासन और सरकार द्वारा कोई मदद नहीं की लेकिन स्कूल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों से गुरदेव के पिता संतुष्ट है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है