Covid-19 Update

3,12, 174
मामले (हिमाचल)
3, 07, 798
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44, 579, 088
मामले (भारत)
621, 406, 269
मामले (दुनिया)

First Hand : ग्यारी डोलमा ने निर्वासित तिब्बतियों के चुनाव में President बनने की जताई इच्छा

First Hand : ग्यारी डोलमा ने निर्वासित तिब्बतियों के चुनाव में President बनने की जताई इच्छा

- Advertisement -

नई दिल्ली/मैक्लोडगंज। निर्वासित तिब्बती सरकार (Tibetan Government in Exile) में पूर्व में कलोन (Minister) रही ग्यारी डोलमा ने 2021 के चुनावों में सिक्योंग (President) बनने की इच्छा व्यक्त की है। राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम के दौरान पूर्व कलोन ( Former Kalon) ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की कि वह तिब्बतियों का नेतृत्व करने की इच्छा रखती (Hopes to lead the Tibetans) हैं। सुश्री ग्यारी डोलमा (Ms. Gyari Dolma) आगामी सिक्योंग (Sikyong) राष्ट्रपति चुनावों में पहली तिब्बती हैं जिन्होंने इस पद के लिए अपनी इच्छा सार्वजनिक तौर पर जाहिर की है।

यह भी पढ़ें: पुलिस जवान की जान बचाने को बर्फीले रास्ते में 4 घंटे में 7 किमी पैदल सफर

ग्यारी डोलमा सबसे मजबूत उम्मीदवारों में से एक मानी जा सकती हैं। ग्यारी डोलमा, तिब्बती संसद में उपसभापति (Deputy Speaker at Tibetan Parliament in Exile) का पद संभालने वाली पहली महिला भी रही हैं। हालांकि, वह आधिकारिक तौर पर अभी तक उम्मीदवार नहीं हैं, लेकिन उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह तिब्बती समुदाय का प्रतिनिधित्व करने की इच्छा रखती हैं। इस बार के चुनाव बड़े बदलाव के साथ होने जा रहे हैं । डोलमा का कहना है कि, मैं 2021 में चुनाव (Elections) के लिए, मैं उम्मीदवार नहीं हूं, लेकिन मैं एक आकांक्षी हूं और हर किसी के आशीर्वाद के साथ, मुझे आशा है कि मुझे अपने लोगों और विशेष रूप से धर्मगुरू दलाई लामा की सेवा करने का मौका मिलेगा।

वर्ष 2011 में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा (Tibetan Religious Guru Dalai Lama) ने अपने आप को सभी तरह की निर्वासित तिब्बती राजनीतिक भूमिकाओं से स्वयं को अलग कर लिया था। उसके बाद से निर्वासित तिब्बतियों का केंद्रीय तिब्बती प्रशासन कार्य पूरी तरह से लोकतांत्रिक प्रणाली (Complete Democratic System) से चल रहा है। वर्ष 2015 में हुए चुनाव में डॉ लोबसंग सांग्ये (Dr. Lobsang Sangay) इस पद के लिए विजेता रहे थे। वर्ष 2021 के अंत में होने वाले सिक्योंग (Sikyong) चुनाव के लिए निर्वासित तिब्बती समुदाय कमर कस रहा है। याद रहे कि सिक्योंग केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (Central Tibetan Administration) में प्रमुख का पद है। 26 अप्रैल, 2017 को, काशग के आंतरिक परिपत्र ने घोषणा की थी कि सिक्योंग को केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के राष्ट्रपति के रूप में अंग्रेजी में प्रस्तुत किया जाएगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है