Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

Una में इस रविवार से खुलेंगे जिम व योग केंद्र, स्पा-सोना-स्टीम बाथ-स्वीमिंग पूल रहेंगे बंद

Una में इस रविवार से खुलेंगे जिम व योग केंद्र, स्पा-सोना-स्टीम बाथ-स्वीमिंग पूल रहेंगे बंद

- Advertisement -

ऊना। आवश्यक दिशा-निर्देश जारी होने के बाद जिला ऊना (Distt Una) के सभी जिम व योग केंद्रों को 9 अगस्त से खुलने की अनुमति प्रदान कर दी गई है, लेकिन अभी भी स्पा, सोना, स्टीम बाथ तथा स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे। जिम व योग केंद्र खुलने से पहले संचालकों को कुछ तैयारी अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं। संचालकों को अपने योगा केंद्र व जिम खोलने से पूर्व संबंधित एसडीएम( SDM) के पास अंडरटेकिंग देनी होगी कि उन्हें सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पूर्ण जानकारी है और संस्थान में कोविड-19 ( COVID-19) संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए अनिवार्य बदलाव व प्रावधान कर लिए गए हैं। संचालकों को सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों जैसे मास्क का प्रयोग, निर्धारित सामाजिक दूरी, आरोग्य सेतु ऐप का प्रयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता, हाथों को बार-बार धोना, थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।

यह भी पढ़ें: Himachal में खुलने लगे जिम और योग सेंटर, तीन जिलों ने जारी की अधिसूचना

 

केंद्र खोलने से पहले करें तैयारी

योगा केंद्र तथा जिम खोलने से पूर्व संचालक को कुछ तैयारियां करनी होगी। जिम में मशीनों को 6 फीट के अंतराल पर रखना होगा ताकि ग्राहक में फासला रहे। व्यायाम वाले क्षेत्र में प्रवेश तथा बाहर जाने के लिए निशान लगाने होंगे, साथ ही उचित दूरी पर डस्टबीन भी रखने होंगे। सभी जिम तथा योगा केंद्रों के संचालकों को कार्ड या डिजिटल पेंमेंट स्वीकार करनी होगी। जागरूकता के लिए केंद्र के अंदर कोरोना संबंधी पोस्टर लगाने होंगे व एक समय में ग्राहकों की संख्या को सीमित करना होगा।

 

 

खुलने के बाद निर्देश

पूरी तैयारी करने के उपरांत जिम तथा योगा केंद्र खुल सकते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 65 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को जिम में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। फेस कवर के साथ ही प्रवेश की अनुमित मिलेगी तथा व्यायाम करते हुए मास्क के स्थान पर फेस शील्ड का उपयोग करना होगा। केंद्र के अंदर थूकना मना होगा। प्रत्येक ग्राहक के आने-जाने का रिकॉर्ड तैयार करना होगा।जिम तथा योगा केंद्र के संचालक को अपने प्रशिक्षकों सहित समस्त सदस्यों को कोविड संबंधी संपूर्ण हिदायतों से अवगत करवाना भी अनिवार्य बनाया गया है। इसके अतिरिक्त जिन व्यक्तियों में फ्लू जैसा कोई भी लक्षण नहीं होगा, केवल उन्हें ही केंद्र के अंदर जाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। ऐसे व्यक्ति संगठन, सोसाइटी जो जिम व योगा केंद्रों का संचालन करते है, उन्हें इन हिदायतों की अनुपालना करते हुए खोलने की अनुमति प्रदान की जाएगी।
दिशा-निर्देशों का पालन करें

इस संबंध में जिला डीसी संदीप कुमार ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आने वाले सभी जिम व योग केंद्र बंद रहेंगे। जिम तथा योगा केंद्रों के संचालकों से उन्होंने दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील कहते हुए कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर लें, उसी के बाद अपने-अपने केंद्र खोलें।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है