Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

ओलावृष्टि ने तोड़ी किसानों-बागवानों की कमर

ओलावृष्टि ने तोड़ी किसानों-बागवानों की कमर

- Advertisement -

hailstorm kullu: कुल्लू की बंजार घाटी में आसमान से बरसी आफत

hailstorm kullu: कुल्लू। धूप- बारिश के चक्कर में प्रदेश के बागवान बुरी तरह से पिस गए हैं। हर रोज बदल रहे मौसम के मिजाज के चलते किसानों बागवानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ताजा मामले में बंजार घाटी की कई पंचायतों में ओलावृष्टि से तबाही मच गई है। ओलावृष्टि होने से क्षेत्र में फसलों को भारी नुक्सान पहुंचा है। लोगों के अनुसार सोमवार को घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि हुई है, जिससे, नकदी फसलों के साथ-साथ परंपरागत फसलों को भी काफी नुक्सान पहुंचा है।

सेब, नाशपाती, पलम को भारी नुकसान

नौहांडा पंचायत के प्रधान अनुज कुमार और वार्ड पंच भीमा देवी, स्थानीय निवासी राजेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि ओलावृष्टि से लोगों की फसलें पूरी तरह से तबाह हुई है। उन्होंने बताया कि खासकर नौहांडा पंचायत के दर्जनों गांवों के लोगों की साग सब्जी के साथ-साथ परंपरागत फसलों और सेब, आडू, बादाम और नाशपाती को भारी क्षति पहुंची है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लोगों ने हालांकि इस बार सेब, नाशपाती और पलम की बंपर फसल होने की उम्मीद लगा रखी थी, लेकिन ओलावृष्टि से इन फसलों को नुकसान पहुंचा है।


ऐसे में बागवानों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। वहीं क्षेत्र के काउंचा निवासी रूपलाल, दलीप, किरत राम, वार्ड पंच गधेरी लाल ने बताया कि उनके बगीचे में फसलों को भारी नुकसान हुआ है, जबकि नौहांडा पंचायत के डिंगचा, तिंदर, रोपा, काउंचा और झलैरी के किसानों और बागवानों की फसलों को सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने प्रशासन को सूचना दे दी है और मांग की है कि प्रशासन की ओर से क्षेत्र में एक टीम भेजी जाए और नुकसान का आकलन कर लोगों को मुआवजा दिया जाए। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में गेहूं और जौ की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है