Covid-19 Update

1,51,597
मामले (हिमाचल)
1,11,621
मरीज ठीक हुए
2156
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

Hajj यात्रा के लिए 92 का कोटा, 129 ने किया आवेदन

Hajj यात्रा के लिए 92 का कोटा, 129 ने किया आवेदन

- Advertisement -

शिमला। मुस्लिम समुदाय की सबसे पवित्र हज यात्रा अगस्त महीने में शुरू होगी। इस अहम यात्रा के लिए इस बार मुस्लिम समुदाय के 129 लोगों ने आवेदन किया है। इनमें 71 पुरुष और 58 महिलाएं शामिल हैं। हालांकि, आल इंडिया हज कमेटी ने हिमाचल का 92 लोगों का कोटा निर्धारित किया है, लेकिन इस बार कोटे से ज्यादा लोगों ने हज पर जाने के लिए आवेदन किया है। इसे देखते हुए हिमाचल हज कमेटी ने आल इंडिया हज कमेटी को पत्र लिखा है कि हिमाचल से हज जाने वालों का कोटा बढ़ाया जाए। इस बार हज पर जाने के लिए सबसे अधिक आवेदन सिरमौर जिल से आए हैं। सिरमौर जिले से 47 लोगों ने हज के लिए आवेदन किया है, सोलन से 26, हमीरपुर से 16, बिलासपुर से 13, शिमला से 12, चंबा से 6,मंडी से 5, ऊना से 3 और कांगड़ा से मात्र 1 ने ही आवेदन किया है। ये आवेदन हिमाचल हज कमेटी को भेजे गए हैं। हिमाचल हज कमेटी ने सभी आवेदन आगामी कार्रवाई के लिए आल इंडिया हज कमेटी को भेजे हैं।


  • ऑल इंडिया कमेटी से हिमाचल से अधिक लोगों स्थान देने मांग
  •  71 पुरुष,  58 महिलाओं ने किया अप्लाई
  • ​अगस्त माह में शुरू होगी पवित्र यात्रा

पिछले वर्ष 91 लोग हज यात्रा पर गए थे, जबकि 2015 में 93 और 2014 में 80 लोग ही हज यात्रा पर गए थे। इस बार कोटे से ज्यादा लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया है और यदि आल इंडिया हज कमेटी से कोटा नही बढ़ाया जाता है तो 37 लोग हज यात्रा से महरूम रह जाएंगे। उधर, 2017 की हज यात्रा का फ्लाइट का शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। इसका शेड्यूल जारी होते ही प्रदेश में हज यात्रियों के लिए सभी जिलो में कैंप लगाए जाएंगे।  इसमें हज यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें हज यात्रा के मद्देनजर जरूरी जानकारी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।


हिमाचल हज कमेटी के अध्यक्ष दिलदार अली बट्ट ने कहा कि इस बार हज यात्रा अगस्त माह में शुरू होगी और 40 दिन तक चलेगी। इसके लिए इस बार 129 लोगों ने आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि हज यात्रा के लिए आल इंडिया हज कमेटी ने हिमाचल के कोटा तय कर रखा है, लेकिन इस बार हज यात्रा के लिए अधिक संख्या  लोगों ने आवेदन किया है। इसे देखते हुए हिमाचल हज कमेटी ने आल इंडिया हज कमेटी से इस बार हिमाचल का कोटा बढ़ाने का आग्रह किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार हिमाचल हज यात्रा के लिए हिमाचल का कोटा बढ़ जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है