Covid-19 Update

1,51,597
मामले (हिमाचल)
1,11,621
मरीज ठीक हुए
2156
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

Hamirpur में Boys School की जमीन से हटाया अवैध कब्जा, कोर्ट से स्टे मिला तो रोकी कार्रवाई

Hamirpur में Boys School की जमीन से हटाया अवैध कब्जा, कोर्ट से स्टे मिला तो रोकी कार्रवाई

- Advertisement -

हमीरपुर। शिक्षा विभाग की जमीन पर कब्जा जमाए दुकानदारों पर प्रशासन का डंडा चल गया है। बार-बार नोटिस और जगह खाली करने की चेतावनी देने के बाद शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्रवाई की हैडीसी राकेश प्रजापति , एसपी रमण कुमार मीणा , एसडीएम अरिंदम चौधरी , तहसीलदार मित्रदेव के अतिरिक्त पुलिस फ़ोर्स इस मौक़े पर मौजूद रहे । शिक्षा विभाग की जमीन पर कब्जा जमाए बार-बार नोटिस और जगह खाली करने की चेतावनी देने के बाद शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्रवाई की है। अवैध कब्जा हटाने के लिए तहसीलदार मित्रदेव, एसएचओ सदर और नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग की जमीन पर नगर परिषद द्वारा बनाईं एक अवैध दुकान को जेसीबी की मदद से तोड़ना शुरू कर दिया । इस दौरान नगर परिषद ने दुकान के भीतर रखा सामान भी जब्त कर लिया। गौर रहे कि प्रशासन ने हाल ही में भूमि की निशानदेही करवाई थी। यह ज़मीन शिक्षा विभाग के नाम है । उधर नाटकीय मोड़ के चलते दुकानदार को अंतिम समय में कोर्ट ने अंतरिम स्टे प्रदान करने पर अवैध निर्माण तोड़ने का काम बीच में रोक दिया गया ।

नगर परिषद पर उठे सवाल

बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग की ज़मीन पर नगर परिषद ने पहले शौचालय का निर्माण किया । फिर इस शौचालय का एक भाग एग्रीमेंट के तहत दुकानदार को दे दिया । दुकानदार ने नगरपरिषद के साथ हुए इकरारनामे के अनुसार बाद में दूसरी मंज़िल भी तैयार कर ली । शिक्षा विभाग की ज़मीन पर दुकान निर्माण का नक़्शा नप ने कैसे पास कर दिया व इसमें बिजली का मीटर किसकी एनओसी से लगा, ये सवाल नगर परिषद पर उठाए जा रहे हैं। अगर पूरी जांच हो तो कई अधिकारी फंस सकते हैं ।


47 कनाल जमीन है स्कूल के नाम, कई निशाने पर

बताया जा रहा है कि स्कूल के नाम 47 कनाल भूमि है। इस भूमि का एक सिरा सब्जी मंडी के लिंक रोड के साथ मिलता है, तो वहीं दूसरा सिरा माल रोड के आगे तक है। सब्जी मंडी से लेकर शिक्षा उपनिदेशक प्रांरभिक के कार्यालय तक थोड़ा-थोड़ा अतिक्रमण जुड़ा हुआ है। हमीरपुर शहर के बीचों बीच स्थित इस जमीन की करोड़ो में कीमत है। यही कारण है कि शहरवासी इस जमीन पर अतिक्रमण का पंजा दिन-ब-दिन बढ़ा रहे है। शिक्षा विभाग के खाते में इस 27 कनाल का 26 कनाल हिस्सा खेल मैदान में है, जबकि 21 कनाल भूमि पर स्कूल भवन बना हुआ है। अब खेल मैदान व खेल परिसर की जमीन को मौके पर ऐसे ही देखा जाए तो स्पष्ट होता है कि 25 कनाल से अधिक भूमि पर स्कूल का कब्जा नहीं है। कहा जा रहा है कि हमीरपुर में इस निशानदेही के लिए काफी पहले आवेदन दिया गया था, लेकिन रसूखदारों ने इस निशानदेही के कार्य को पूरा नहीं होने दिया। 47 कनाल के इस रकबे में शिक्षा विभाग के पास स्कूल परिसर व खेल मैदान ही है। इसके बाहर की जमीन पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। तहसीलदार मित्रदेव के अनुसार शुक्रवार को प्रशासन ने शिक्षा विभाग की जमीन पर हुए अवैध कब्जे को हटाने की मुहिम शुरू कर दी है। ज़मीन पर बने ढाँचे को हटाने के बीच ही कोर्ट से अंतरिम स्टे मिलने के कारण काम रोकना पड़ा।


- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है