Covid-19 Update

57,162
मामले (हिमाचल)
55,672
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,636,056
मामले (भारत)
98,348,639
मामले (दुनिया)

TB उन्मूलन में Himachal का यह जिला रहा देशभर में अव्वल, यहां पढ़े डिटेल

आठ मानकों में से 5 में हमीरपुर जिला में 100 फीसदी से अधिक उपलब्धि हासिल की

TB उन्मूलन में Himachal का यह जिला रहा देशभर में अव्वल, यहां पढ़े डिटेल

- Advertisement -

हमीरपुर। राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम ( National Tuberculosis Elimination Program) में हमीरपुर जिला ( Hamirpur District)ने पूरे देश प्रथम स्थान हासिल किया है, साथ ही जिला ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आने वाले आठ मानकों में से पांच मानको में सौ फीसदी उपलब्धि भी दर्ज करवाई है, जो गौरव की बात है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉ अर्चना सोनी ( Chief Medical Officer Hamirpur Dr. Archana Soni)ने बताया जिला ने पिछले 6 महीनों में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में पूरे भारतवर्ष में पहला स्थान प्राप्त कर गौरव हासिल किया है। इसके लिए कार्यक्रम से जुड़े समस्त अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। वहीं हमीरपुर जिला में सौ में से 97,02 प्रतिशत प्राप्त किया है और आगामी दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा ताकि जिला को टीबी मुक्त किया जा सके।

यह भी पढ़ें :- हिमाचली चखेंगे महाराष्ट्र के Banana का स्वाद, एक-एक पौधे पर सैकड़ों फल देख किसानों के चेहरे खिले

राष्ट्रीय टीवी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आने वाले सभी आठ मानकों में से 5 में हमीरपुर जिला में 100 फीसदी से अधिक उपलब्धि हासिल की है। जबकि अन्य तीन मानको में 82 फीसदी से लेकर 88 प्रतिशत तक उपलब्धि हासिल कर एक आयाम स्थापित किया है । वहीं टीबी नोटिफिकेशन में 102 फीसदी, एचआईवी के साथ मरीजों के इलाज में 100 प्रतिशत, यूडीएसटी टेस्ट में 120 फीसदी, एमडीआर मरीजों का इलाज सुनिश्चित करने में 100 प्रतिशत, बच्चों के गृह संपर्क व टीपीटी इलाज में 100 फीसदी काम किया है । इसके अलावा जिला की सफलता दर 86 प्रतिशत, निक्षय पोषण योजना में लाभार्थी लाभ के लिए 88 प्रतिशत, पीएलएचवाई के तहत इलाज के लिए 82 प्रतिशत योगदान रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अर्चना सोनी ने बताया कि पिछले साल भी हमीरपुर जिला टीबी उन्मूलन में पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर रहा था और इस बार पूरे देश में हमीरपुर जिला ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए विभाग प्रयारत है। वहीं हमीरपुर जिला में सौ में से 97,02 प्रतिशत प्राप्त किया है और आगामी दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा ताकि टीबी को पूर्णतया मुक्त किया जा सके। सोनी ने बताया कि इस उपलब्धि के लिए जिला की आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य कार्यकर्ता समस्त अधिकारी व कर्मचारी स्थानीय प्रशासन का सबसे अधिक सहयोग रहा है । उन्होंने कहा कि कोविड के साथ साथ टीबी की बीमारी से भी मुक्ति पाने के लिए विभाग पूरी तरह से जुटा हुआ है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है