Covid-19 Update

1,35,782
मामले (हिमाचल)
99,400
मरीज ठीक हुए
1925
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

Anurag की पहलः खुद तैयार करवाकर महिलाओं को बांटे जाएंगे Sanitary Napkins

Anurag की पहलः खुद तैयार करवाकर महिलाओं को बांटे जाएंगे Sanitary Napkins

- Advertisement -

हमीरपुर। अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन अभी तक रिलीज नहीं हुई हैं। लेकिन, सेनिटरी नैपकिन को लेकर एक मुहिम सी छिड़ गई है। अब हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र में महिलाओं को सेनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाने के लिए एक अभियान छेड़े जाने का ऐलान किया है। इस अभियान के तहत स्वयं सहायता समूहों और महिला मंडलों की मदद से सस्ते और अच्छी गुणवत्ता वाले सेनिटरी नैपकिन बनाकर, जरूरतमंद महिलाओं को बांटे जाएंगे।


40 फीसदी से अधिक परिवार, जो सेनिटरी नैपकिन से कोसों दूर

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी जब हमारे देश की महिलाएं एक तरफ बड़ी ऊंचाइयों को छू रही हैं, तब भी लड़कियों और महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा जिनके पास स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी चीज जैसे कि सेनिटरी नैपकिन भी सहज उपलब्ध नहीं है।

ऐसे 40 फीसदी से अधिक परिवार हैं, जो सेनिटरी नैपकिन से कोसों दूर हैं। वो आज भी पुराने कपड़े, साड़ी या बिस्तर शीटों को सेनिटरी नैपकिन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। और तो और कुछ जगहों महिलाओं को इस दौरान कपड़े की उपलब्धता ना होने पर राख या भूसी रेत का भी इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसके चलते महिलाओं को गंभीर स्वास्थ समस्याओं से जूझना पड़ता है। सांसद अनुराग ने कहा कि आशा वर्कर और संबंधित विभागों द्वारा केंद्र सरकार लगातार सेनेटरी नैपकिन का वितरण प्रभावी ढंग से करा रही है। इस दिशा में एक कदम उठाते हुए वह अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक अभियान शुरू कर रहे हैं।

अधिक से अधिक लोगों से अभियान से जुड़ने की अपील

ठाकुर ने कहा कि फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार अपनी आने वाली फिल्म पैडमैन के जरिए इस मुद्दे पर सामाजिक जागरुकता फैलाने का काम कर रहे हैं और मुझे पूरी उम्मीद है कि यह सेनिटरी पैड की जरूरत पर एक सकारात्मक संदेश देगी। मैं चाहता हूं कि मेरे संसदीय क्षेत्र में मेरे इस प्रयास को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक लोग मेरे इस अभियान से जुड़ें और हमारी मातृशक्ति के स्वास्थ को अच्छा रखने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है