Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

ये है बर्फ का शहर, यहां हर तरफ नजर आती है खूबसूरत बर्फीली दुनिया

ये है बर्फ का शहर, यहां हर तरफ नजर आती है खूबसूरत बर्फीली दुनिया

- Advertisement -

बर्फ गिरते हुए तो लगभग आप सभी ने देखी होगी पर बर्फ का शहर बना लेना अपने आप में एक अलग ही अजूबा है। चीन के हार्बिन शहर (Harbin city) को बर्फ का शहर कहा जाता है। यह एक ऐसी खूबसूरत बर्फीली दुनिया है जो करीब 6 लाख वर्ग मीटर में फैली हुई है। इस शहर को Ice City की उपाधि भी मिली है क्योंकि ये चीन के सबसे ठंडे शहरों में से एक है और यहां सर्दियों का औसत तापमान होता है -24 डिग्री सेल्सियस और पारा -42 डिग्री तक गिर सकता है, लेकिन आइस सिटी कहलाने का एक और कारण है और वो ये है कि यहां दुनिया का सबसे बड़ा आइस फेस्टिवल होता है।


ये शहर चीन (China) के उत्तर पूर्वी प्रांत हेलॉन्जियांग (Heilongjiang) में मौजूद है। हर्बिन की खास बात ये है कि ये उस प्रांत का सबसे अनोखा और बड़ा शहर है। यहां लगभग 1 करोड़ की आबादी है। 2010 चीनी सेंसस के अनुसार ये चीन का आठवां सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। हर्बिन का शाब्दिक अर्थ है वो जगह जहां मछलियों को पकड़ने वाला जाल सुखाया जाता है। इसे इसका नाम इसलिए भी मिला क्योंकि यहां शुरुआती दौर में मछुआरे रहा करते थे और शोन्घुआ (SongHUA) नदी के किनारे अपने घर बनाया करते थे।

चीन के हार्बिन शहर की सर्दियां काफी लंबी होती हैं। हालात ऐसे भी बनते हैं कि कभी-कभी तो यहां का तापमान -45 डिग्री तक चला जाता है। इस तरह देखें तो हार्बिन चीन का सबसे ठंडा शहर है। यहां के आइस स्कल्पचर के दक्ष कलाकार बर्फ से तराश कर ऊंची इमारतें बनाते हैं उनमें सुंदर कलाकृतियां सजाते हैं और फिर रंगबिरंगी रोशनी के साथ प्रस्तुत करते हैं।

चीन हर साल जनवरी में यहां इंटरनेशनल आइस फेस्टिवल मनाता है। यह फेस्टिवल एक महीने तक चलता है और लोग इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। इस फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण लैंटर्न शो तथा गार्डन पार्टी है। इस दौरान यहां का तापमान -17 डिग्री तक होता है फिर भी काफी भीड़ होती है। इस शहर में लोग आते हैं … टहलते हैं और इसकी खूबसूरती को देख कर चकित हो जाते हैं। चीन का यह एक अभिनव प्रयास है, जिसे पूरे विश्व में प्रशंसा मिली हुई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है