Expand

भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारी पूरी तरह स्वतंत्र

भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारी पूरी तरह स्वतंत्र

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री, मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में सभी स्तरों पर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि यद्यपि भ्रष्ट कर्मचारियों पर शिकंजा कसा जा रहा है, लेकिन फिर भी यदि कोई वरिष्ठ अधिकारी भ्रष्टाचार के मामले में संलिप्त है तो उसे पकडऩे पर भी बल दिया जाना चाहिए। इससे भ्रष्टाचार पर राज्य सरकार की ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति के बारे में लोगों में स्पष्ट संदेश जाएगा आज पंचकूला के सेक्टर-23 में हरियाणा राज्य विजिलेंस ब्यूरो के नवनिर्मित मुख्यालय भवन के उद्घाटन के बाद बोलते हुए मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को आश्वासन दिलाया कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के अभियान में आप पूरी तरह से स्वतंत्र हैं और आपके ऊपर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं है।

करनाल तथा फरीदाबाद में विजिलेंस ब्यूरो के दो और नए थाने
उन्होंने राज्य विजिलेंस ब्यूरो की दक्ष कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ब्यूरो ने अक्तूबर 2014 से अब तक 334 केस दर्ज किए हैं। इनमें से 58 अधिकारी या कर्मचारी हैं, जिनमें से 31 को सजा दिलवाई गई है। मुख्यमंत्री ने करनाल तथा फरीदाबाद में ब्यूरो के दो और नए थाने खोलने की भी घोषणा की। इससे राज्य में ऐसे पुलिस थानों की संख्या बढक़र 7 हो जाएगी। उन्होंने पुलिस विभाग से निरोधात्मक उपाय सुझाने का आह्वान किया ताकि अधिकारियों व कर्मचारियों को भ्रष्टाचार की बुराई से दूर रखा जा सके। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि सरकार ने हरियाणा लोक सेवा आयोग तथा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हाल ही में की गई भर्ती में किसी भी व्यक्ति के लिए मनमर्जी की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी है। दोनों आयोगों ने साक्षात्कार के बाद उसी दिन परिणाम अपलोड कर दिए। भ्रष्टाचार को कैंसर बताते हुए उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल द्वारा इस पर अंकुश लगाया जा सकता है।

पुलिस कर्मचारी शिफ्ट वाइज़ ड्यूटी कर सकेंगे
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार करने तथा इसे मजबूत बनाने के लिए महत्पूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सरकार ने पुलिस कर्मचारियों को सप्ताहिक अवकाश दिया है। इसके अतिरिक्त सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिसके अनुसार पुलिस कर्मचारी शिफ्ट वाइज़ ड्यूटी कर सकेंगे क्योंकि अब तक उन्हें 24 घंटे ड्यूटी करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पुलिस भर्ती की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने नवीनतम प्रौद्योगिकी से युक्त इस नए भवन के निर्माण के लिए हरियाणा पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक बी.एस. संधु तथा उनकी टीम को बधाई भी दी।

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित

मुख्य सचिव श्री डी.एस.ढेसी, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास, हरियाणा पुलिस महानिदेशक डॉ. के. पी. सिंह, हरियाणा पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक बी.एस. संधु तथा विजिलेंस ब्यूरो के महानिदेशक परमिन्दर राय ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। इस अवसर पर सांसद रतन लाल कटारिया तथा पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है