×

बेरोजगार Graduates युवाओं को JOBS

बेरोजगार Graduates युवाओं को JOBS

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार स्नातक  युवाओं को अपनी महत्वाकांक्षी सक्षम युवा योजना का लाभ प्रदान करने के लिए पहली अप्रैल, 2017 से इस योजना के दायरे को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस आशय का निर्णय यहां इस योजना की प्रगति की समीक्षा करने के लिए सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में लिया गया। वर्तमान में इस योजना के तहत केवल पंजीकृत स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं को ही एक मास में 100 घंटे कार्य करने की एवज में 9000 रुपये प्रतिमास देने का प्रावधान है, जिसमें 3000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता भी शामिल है। बैठक में बताया गया कि स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत अब तक 9545 बेरोजगार युवाओं ने सक्षम पोर्टल पर अjooobsपना पंजीकरण करवाया है।
रोजगार के अवसर उत्पन्न करके इनमें से 1356 बेरोजगार स्नातकोत्तर युवाओं को राज्य के विभिन्न विभागों में उनकी रूचि के विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध करवाया गया है।  मुख्यमंत्री ने रोजगार विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह को ऐसे पंजीकृत युवाओं के लिए शीघ्रातिशीघ्र कम से कम 10 विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए जिन्हें इस योजना के तहत अभी मानद कार्य दिया जाना है।  इससे ऐसे युवाओं को उनकी रूचि के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करके उनका कौशल विकास किया जा सकेगा।


  • हरियाणा सरकार बढ़ाएगी सक्षम युवा योजना का लाभ

उन्होंने कहा कि इससे बेरोजगार युवा अपनी पसंद के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे या स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विभागों, बोर्डों, निगमों तथा विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे भविष्य में विज्ञाप्ति की जाने वाली रिक्तियों के बारे रोजगार कार्यालय को सूचित करें, ताकि विभाग पंजीकृत युवाओं को रोजगार के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान कर सके।  पंजीकृत बेरोजगार युवाओं को एसएमएस एवं ई-मेल के माध्यम से इन रिक्तियों बारे सूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्तए रोजगार उपलब्ध करवाने में सक्षम एजेंसियों के लिए सक्षम पोर्टल में लॉगिन-आईडी या लिंक भी सृजित किया जाना चाहिए, ताकि बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों का दायरा बढ़ाया जा सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है