×

हरियाणा का फाइनल रिजल्ट आउट: एक खबर में जानें दिन भर की उठापटक का ब्योरा

हरियाणा का फाइनल रिजल्ट आउट: एक खबर में जानें दिन भर की उठापटक का ब्योरा

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव का फाइनल रिजल्ट आउट हो चुका है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के परिणाम के मुताबिक सत्तसीन भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। हालांकि वह स्पष्ट बहुमत हासिल करने में नाकामयाब रही है। वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने भी पिछले चुनाव के मुक़ाबले इस बार खासा अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं 10 महीने पहले गठित हुई दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है। 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में बीजेपी को 40, कांग्रेस को 30, जेजेपी को 10, आईएनएलडी को 1 और अन्य दलों को 9 सीटों पर जीत हासिल हुई है।


वहीं सूत्रों के मुताबिक, जानकारी आ रही है कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। खट्टर ने हरियाणा के राज्यपाल सत्यव्रत नारायण आर्य से शाम 6 बजे मिलने का वक्त मांगा है। बताया जा रहा है कि दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी हरियाणा में सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देगी। हालांकि, इससे पहले यह खबर आई थी कि जेजेपी ने कांग्रेस को समर्थन देने के लिए मुख्यमंत्री पद की शर्त रखी है। लेकिन अब जो जानकारी आ रही है वो राज्य के समीकरण बदलने वाली है। हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए 65.75 प्रतिशत मतदान हुए थे वहीं महाराष्ट्र 61.13 प्रतिशत मतदान हुए थे।

हरियाणा के नतीजों पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को बधाई दी है। शाह ने ट्वीट में लिखा, ‘गत 5 वर्षों में मोदी जी के केंद्रीय नेतृत्व में खट्टर सरकार ने हरियाणा की जनता के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये। बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर पुनः सेवा का मौका देने के लिए जनता का अभिनंदन करता हूं। मुख्यमंत्री मनोहरल लाल खट्टर, सुभाष बराला व सभी कार्यकर्ताओं को बधाई।’

  • सुभाष बराला ने कहा है कि उन्होंने हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं दिया है और उनके इस्तीफे की खबरें अफवाह हैं। इससे पहले खबरें थीं कि टोहाना सीट से पीछे चल रहे बराला ने जारी मतगणना के बीच ही पद से इस्तीफा दे दिया है।
  • चुनावी रुझानों में हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना के बीच पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि अगर उन्हें पहले प्रभार दिया जाता तो कांग्रेस को साफ बहुमत मिल सकता था। बकौल हुड्डा, उन्होंने करीब 15 दिन प्रचार किया।
  • हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना के बीच कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा है कि मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को हटाने के लिए यह जनादेश मिला है।
  • हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना के बीच कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट किया है, ‘मौजूदा रूझानों को देखकर लगता है बीजेपी को ‘रिज़ॉर्ट पॉलिटिक्स’ का सहारा लेना पड़ेगा।’
  • समर्थन के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों के जेजेपी से संपर्क में होने की खबरों के बीच हरियाणा बीजेपी प्रभारी अनिल जैन ने कहा है, ‘दुष्यंत चौटाला को अभी लंबा रास्ता तय करना है। उन्हें समझदारी से फैसला लेना चाहिए।’
  • कांग्रेस प्रवक्ता और हरियाणा के विधायक रणदीप सुरजेवाला अपनी मौजूदा विधानसभा सीट कैथल पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी उम्मीदवार लीला राम से 567 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए हैं।
  • रुझानों में हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम त्रिशंकु होने की आशंका के बीच बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर को दिल्ली तलब किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, विधानसभा चुनाव के टिकट वितरण में पार्टी के मेहनती चेहरों को नज़रअंदाज़ कर गलत टिकट वितरण पर नाराज़गी जताते हुए शाह ने खट्टर को फटकार भी लगाई है।
  • हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझानों में बीजेपी उम्मीदवार और रेसलर बबीता फोगाट दादरी सीट पर तीसरे नंबर पर चल रही हैं। वहीं, बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह पेहोवा सीट से आगे चल रहे हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के बीच पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा है, ‘कांग्रेस, जेजेपी, आईएनएलडी और निर्दलीय उम्मीदवार हैं, मैं सभी से कहता हूं कि समय आ गया है, सभी दल मिलकर एक मज़बूत सरकार बनाएंगे।’ हुड्डा ने आगे कहा, ‘मैं उन सभी को विश्वास दिलाता हूं कि सबको पूरा मान-सम्मान व स्थान मिलेगा।’

पेहोवा से BJP के संदीप सिंह जीते
पानीपत ग्रामीण से BJP के महीपाल ढांडा की जीत
पानीपत शहर से BJP के प्रमोद कुमार विज जीते
फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस के मम्मन खान की जीत
नारनौल से BJP के ओम प्रकाश यादव जीते
समालखा से कांग्रेस के धर्म सिंह छौक्कर की जीत
खरखौदा से जयवीर सिंह की जीत
गन्नौर से BJP की निर्मल रानी जीती
गोहाना से कांग्रेस के जगबीर सिंह मलिक जीते
डबवाली से कांग्रेस के अमित सिहाग की जीत
फरीदाबाद NIT से कांग्रेस के नीरज शर्मा की जीत
बल्लबगढ़ से BJP के मूल चंद शर्मा की जीत
सिरसा से HLP के गोपाल काण्डा जीते
राई से BJP के मोहन लाल बड़ौली की जीत
लाडवा से कांग्रेस के मेवा सिंह की जीत
कालका से कांग्रेस के प्रदीप चौधरी की जीत
कलायत से BJP के कमलेश डांडा जीते
हांसी से BJP के विनोद भयाणा की जीत
अंबाला कैंट से अनिल विज की जीत
बाढड़ा से JJP की नैना चौटाला जीती
आदमपुर से कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई जीते
आदमपुर से BJP की सोनाली फोगाट की हार
थानेसर से BJP के सुभाष सुधा की जीत
पृथला से निर्दलीय नयन पाल रावत की जीत
नारनौंद से कांग्रेस के रामकुमार गौतम की जीत
नारनौंद से BJP के कैप्टन अभिमन्यु हारे
नरवरा से JJP के राम निवास की जीत
दुष्यंत कुमार बोले- ना मैं किंग हूं, न किंग मेकर
जुलाना से JJP के अमरजीत ढांडा की जीत
शाहबाद से JJP के राम करण जीते

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है