Covid-19 Update

57,189
मामले (हिमाचल)
55,796
मरीज ठीक हुए
960
मौत
10,655,435
मामले (भारत)
99,333,754
मामले (दुनिया)

#Joint_Pain से परेशान हैं तो जरूर करें तिल का सेवन, कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

तनाव और कैंसर से छुटकारा दिलाने में निभाता है अहम भूमिका

#Joint_Pain से परेशान हैं तो जरूर करें तिल का सेवन, कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

- Advertisement -

तिल को अगर आप भी महज पकवानों में स्वाद बढ़ाने वाला एक मसाला ही समझते हैं तो आज हम आपकी ये गलतफहमी दूर कर देंगे। तिल(Sesame) कई गुणों से भरपूर होता है, जिसका प्रयोग अलग-अलग तरीके से सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तिल में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम(Calcium), मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुणकारी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आपको बता दें कि तिल हड्डियों की मजबूती (Bone firming) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कैल्श‍ियम, फॉस्फोरस और मैगनीशियम जैसे तत्व हड्डियों का निर्माण करते हैं, जोकि तिल में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सर्दी के मौसम में तिल खाने की आदत डालने से हड्डियों का दर्द खत्म हो जाता है। अगर दिन में एक बड़ा चम्मच तिल खाया जाए तो इससे दांत भी मजबूत रहते हैं। तिल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर काफी ज्यादा होता है, जिसकी वजह से तिल खाने से इम्यूनिटी(Immunity) भी बढ़ती है। तनाव और त्वचा के लिए भी तिल फायदेमंद साबित होता है।

तिल खाने से दिमागी ताकत बढ़ती है, क्योकि इसमें पाया जाने वाला लिपोफोलिक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग पर उम्र का असर जल्दी नहीं होने देते। अगर आप रोजाना तिल या तिल से बनी चीजें खाते हैं तो आपकी मेंटल हेल्थ पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है। तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। तिल के तेल से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

ये भी पढ़ें:  ऑफिस में भी रह सकते हैं फिट, बोरिंग लाइफस्टाइल में करें कुछ चेंज

तिल लंग कैंसर(Lung Cancer),पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका को भी कम करता है। दरअसल, तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। यही नहीं, तिल में पाए जाने वाला मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है। ऐसे में ति दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। तिल हमारा ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करता है। तिल में कई तरह के लवण जैसे कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होते हैं जो हृदय की मांसपेशि‍यों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद करते हैं। अपनी इन खूबियों की वजह से तिल स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में अपनी जगह बना चुका है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है